Moneycontrol » समाचार » राजनीति

राजस्थान में राज्य सभा की 3 सीटों पर शुक्रवार को होंगे चुनाव

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं। मौजूदा समय में 6 सीटों पर BJP का कब्जा है
अपडेटेड Jun 19, 2020 पर 08:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राज्यसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। यहां 3 सीटों पर कल चुनाव होंगे। 4 उम्मीदवार मैदान में उतरे है। 3 सीटों पर 2 कांग्रेस और 2 BJP के उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है।


राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और विपक्ष में BJP है। सभी दलों ने अपने अपने पार्टी के विधायकों को होटल में रोक कर रखा है। ताकि विधायक फूट न पाएं। कल सुबह 9 बजे से विधान सभा भवन में चुनाव कराए जाएंगे। जो कि शाम 4 बजे तक चलेंगे। 5 बजे बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। 


कोरोना वायरस को देखते हुए चुनाव प्रक्रिया में खास तौर से तैयारी की गई है। सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन का खास तौर से खयाल रखा गया है। विधायक जिस गेट से वोट डालने जाएंगे, उसके दूसरे गेट से उनको बाहर निकाल जाएगा। सभी तरह के प्रोटोकॉल करने की बात कही गई है। 


एक अधिकारी ने बताया कि एंट्री पॉइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, सैनिटाइजर और अन्य जरूरी सामान मुहैया कराया जाएगा।
बता दें कि राजस्थान विधान सभा में 200 सीटें हैं। जिसमें से कांग्रेस के 107 विधायक हैं। 12 निर्दलीय उसका समर्थन कर रहे हैं। राष्ट्रीय लोकदल, माकपा (MCP), और भारतीय ट्राईबल पार्टी के विधायक भी उसके साथ हैं। ऐसे में सत्ताधारी पार्टी के पास दो सीटों पर जीत के लिए बहुमत है। वहीं विपक्ष की बात जाए तो BJP के पास 72 विधायक हैं। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन विधायकों का समर्थन मिला हुआ है।  लिहाजा पार्टी एक सीट पर आसानी से जीत दर्ज कर लेगी। जबकि कांग्रेस के पास 2 दोनों सीटों पर जीतने लिए पर्याप्त संख्या है। 


राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें हैं। मौजूदा समय में 6 सीटों पर BJP का कब्जा है। एक सीट कांग्रेस के पास है। जबकि 3 सीटों पर कल शुक्रवार को चुनाव होंगे।  कांग्रेस पार्टी के राजस्थान से एक मात्र सांसद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह है। सिंह पिछले साल BJP के मदन लाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई सीट पर निर्विरोध चुने गए थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।