Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Loksabha Polls: जानिए दिल्ली का सबसे अमीर कैंडिडेट कौन है

प्रकाशित Thu, 25, 2019 पर 14:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इन लोकसभा चुनावों में सियासत की दुनिया में शामिल हुए जिन सेलेब्रिटीज की सबसे ज्यादा चर्चा है, उनमें पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का नाम सबसे ऊपर है। गंभीर यूं भी सोशल मीडिया पर अलग-अलग मुद्दों को लेकर काफी मुखर रहे हैं। उनके राजनीति में शामिल होने की चर्चा वैसे भी काफी जोरों से हो रही थी। गंभीर ने अभी पिछले महीने ही भारतीय जनता पार्टी जॉइन की है। जॉइन करने के बाद इन चुनावों में उन्हें टिकट भी मिल गया है. गंभीर पूर्वी दिल्ली से मैदान में हैं।


लेकिन क्या आपको ये पता है कि गौतम गंभीर दिल्ली में लोकसभा चुनावों में लड़ रहे सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर हैं? जी, गंभीर दिल्ली में सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उनकी कुल संपत्ति की कीमत 147 करोड़ रुपए है।


गंभीर ने 2017-18 के लिए दाखिल इनकम टैक्स रिटर्न में करीब 12.40 करोड़ रुपए की इनकम दिखाई है। उनकी पत्नी नताशा गंभीर ने इसी टर्म में दाखिल आईटी रिटर्न में 6.15 लाख रुपए की इनकम की घोषणा की है। उन्होंने 147 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति होने की घोषणा की है।


अगर बाकी उम्मीदवारों की बात करें तो वो गंभीर के आगे कहीं नहीं ठहरते। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी के हलफनामे के अनुसार उनकी कुल चल और अचल संपत्ति 24 करोड़ रुपए की है जिसमें 2014 की तुलना में 4.33 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। 2017-18 के आईटी रिटर्न के अनुसार उनकी इनकम 48.03 लाख रुपए है।


दक्षिण दिल्ली से बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने अपने हलफनामे में 18 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति दिखाई है जिसमें पिछले पांच सालों में करीब 3.5 करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है। बिधूड़ी और उनकी पत्नी ने 2017-18 में 16.72 लाख रुपए और 3.09 लाख रुपए की आय बताई है।


बिधूड़ी के मुकाबले कांग्रेस के उम्मीदवार और बॉक्सर विजेंद्र सिंह ने 3.57 करोड़ रुपए की चल और 5.05 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति बताई है।


पूर्व मुख्यमंत्री और उत्तर पूर्व दिल्ली से कांग्रेस की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने मंगलवार को चुनावी हलफनामे में 4.92 करोड़ रुपए की संपत्ति की घोषणा की। दीक्षित का निजामुद्दीन में एक मकान है जिसकी मार्केट वैल्यू 1.88 करोड़ रुपए है।