Moneycontrol » समाचार » राजनीति

नहीं थम रहा गुजरात से बाहरी लोगों का पलायन

प्रकाशित Mon, 08, 2018 पर 17:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गुजरात में 14 महीने की बच्ची से दुष्कर्म के बाद गैर गुजरातियों खासकर बिहार-यूपी के लोगों पर हमलों से बड़ी संख्या में पलायन शुरू हो गया है। पिछले 4 दिनों में 8 हजार मजदूर गुजरात छोड़कर जा चुके हैं। पिछले 4 दिनों  में 42 हमलों की खबर है। गैर गुजरातियों के खिलाफ आक्रोश महेसाणा, साबरकांठा, अहमदाबाद (ग्रामीण), अहमदाबाद (शहरी), अरावली, पाटण, गांधीनगर में सबसे ज्यादा दिखा। बड़ी संख्या में मजदूरों के पलायन से इंडस्ट्री के लिए भी दिक्कत खड़ी हो गई है। हालांकि इस मामले में गुजरात सरकार ने एक्शन लिया है।


इस मुद्दे पर गुजरात इंडस्ट्री बॉडी ने गुजरात सरकार को चिट्ठी लिखी है। इंडस्ट्री ने सरकार से मजदूरों की सुरक्षा की मांग की है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मामले पर विजय रुपाणी से बात की है। पूरे मामले पर गुजरात सरकार ने एक्शन भी लिया है और अब तक 400 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


इस मामले पर गुजरात के गृहमंत्री का भी बयान आया है। उन्होंने कहा है कि बाहरी लोगों की सुरक्षा करना उनकी जिम्मेदारी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए गुजरात के मंख्यमंत्री से बात की है। नीतीश कुमार ने कहा कि दोषी पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन दूसरे लोगों से भेदभाव नहीं होना चाहिए। वहीं कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने इस मुद्दे पर बीजेपी पर हमला बोला है।