Moneycontrol » समाचार » राजनीति

हरियाणा: अशोक तंवर की छुट्टी, कुमारी शैलजा बनीं प्रदेश अध्यक्ष

अशोर तंवर को पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा से झगड़ा करना महंगा पड़ गया है। इस झगड़े से उनकी प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी चली गई।
अपडेटेड Sep 04, 2019 पर 19:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर को हटा कर कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। हरियाणा कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस करके इसकी घोषणा की। कुमारी शैलजा गांधी परिवार की काफी नजदीक मानी जाती हैं। सोनिया गांधी के काफी करीबी नेताओं में उनकी गिनती होती है।


दरअसल अशोक तंवर राज्य में पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ जमकर मोर्चा खोले हुए थे। भूपेंद्र सिंह हुड्डा चाहते थे कि कि तंवर को हटाया जाए और अशोक तंवर चाहते थे कि किसी भी सूरत में भूपेंद्र हुड्डा को राज्य की कमान न मिले। लिहाजा कांग्रेस ने बीच का रास्ता निकालते हुए कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष बनाने का फैसला किया। हालांकि हुड्डा को कांग्रेस विधायक दल का नेता और चुनाव समिति का चेयरमैन बनाया गया है, लेकिन पार्टी अध्यक्ष बनने के उनके मंसूबों पर पानी फिर गया। 


कुमारी शैलजा पार्टी का दलित चेहरा है। इस तरह से कांग्रेस ने दलित समुदाय से आने वाले अशोक तंवर को हटाकर दलित समुदाय को ही पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। कुमारी शैलजा पार्टी नेता चौधरी दलवीर सिंह की बेटी हैं। दलवीर सिंह भी हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष और केंद्र में कई बार मंत्री रह चुके हैं। कुमारी शैलजा यूपीए सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं और हरियाणा की सियासत में बड़ा चेहरा मानी जाती हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।