Moneycontrol » समाचार » राजनीति

पाकिस्तान: पीएम इमरान खान ने एक साल में तोड़ा कर्ज लेने का रिकॉर्ड

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सत्ता संभालने के एक साल के भीतर पाकिस्तान के कुल कर्ज में 7509 अरब पाकिस्तानी रुपए का इजाफा हो गया है
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 15:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार ने कर्ज लेने के सारे रिकॉर्ड ब्रेक कर दिए हैं। पीएम के तौर पर इमरान खान ने एक साल में ही कर्ज लेने का रिकॉर्ड बना दिया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सत्ता संभालने के एक साल के भीतर पाकिस्तान के कुल कर्ज में 7509 अरब पाकिस्तानी रुपए का इजाफा हो गया है। भारत का एक रुपया पाकिस्तान के 2.21 रुपए के बराबर है। 


पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने पीएम ऑफिस को कर्ज से जुड़े आंकड़े भेजे हैं। अगस्त 2018 से अगस्त 2019 के बीच सरकार ने 2804 अरब रुपए विदेश से कर्ज लिए हैं। इसके साथ ही 4705 अरब रुपए घरेलू जरियों से जुटाए हैं।


स्टेट बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, इस फिस्कल ईयर के पहले दो साल में ही पाकिस्तान का सरकारी कर्ज 1.43 फीसदी बढ़ गया है। कुळल मिलाकर सरकार का कर्ज इस साल अगस्त में बढ़कर 32,240 अरब रुपए पहुंच गया है जो पिछले साल 24,732 अरब रुपए था।


मौजूदा फिस्कल ईयर की पहली तिमाही में पाकिस्तान की सरकार का टैक्स कलेक्शन 960 अरब रुपए रहा जबकि टारगेट 1 लाख करोड़ रुपए का था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।