Moneycontrol » समाचार » राजनीति

मायावती के भाई और भाभी पर इनकम टैक्स का शिकंजा, 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट किया जब्त

आयकर विभाग ने णायावती के भाई और भाभी के बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। ये प्लॉट उत्तर प्रदेश के नोएडा में है।
अपडेटेड Jul 18, 2019 पर 14:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आयकर विभाग ने बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्रलता के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने 400 करोड़ रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह प्लॉट दिल्ली से सटे नोएडा में है।



मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच आयकर विभाग कर रहा था।  आयकर विभाग को इस जांच में पता चला कि आनंद कुमार के पास नोएडा में 28328 स्क्वायर मीटर का एक बेनामी प्लॉट है। इस प्लॉट को जब्त करने का आदेश 16 जुलाई को बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने जारी किया था। इसके बाद 18 जुलाई को आयकर विभाग ने प्लॉट को जब्त कर लिया। यह प्लॉट सात एकड़ में फैला है जिसकी कीमत 400 करोड़ रुपये आंकी गई है।


सूत्रों के मुताबिक, आयकर विभाग के पास आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी है। जिसे भविष्य में जब्त किया जा सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। आनंद कुमार के खिलाफ हुई इस कार्रवाई की आंच मायावती तक पहुंच सकती है। इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रहा है।




आपको बता दें कि मायावती ने हाल ही में अपने भाई आनंद कुमार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।