Moneycontrol » समाचार » राजनीति

लोकसभा चुनाव 2019: रमेश शर्मा सबसे अमीर प्रत्याशी

प्रकाशित Thu, 16, 2019 पर 10:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लोकसभा चुनाव अपने चरण में पहुंच चुका है। इन सभी चरणों में सभी प्रत्याशियों ने प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सब न अपनी – अपनी अलग छाप छोड़ने की कोशिश की है। नेताओं की बयानबाजी, भीड़ जुटाना, रोड शो, मंदिर की घंटी बजाना, चुनाव प्रचार में सब कुछ शामिल रहा। इसी प्रचार में अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट भी सामने आई। इस लिस्ट को देखकर शायद बहुत लोग चौंक सकते हैं।




 दरअसल बिहार के पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रमेश शर्मा सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। उनके पास 1,107 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। रमेश शर्मा के सामने बीजेपी के राम कृपाल यादव और लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती चुनाव मैदान में हैं। इस लोकसभा चुनाव में वो सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। पेशे से चार्टर्ड इंजीनियर रमेश शर्मा जहाज रीसाइकलिंग से जुड़ी कंपनी के मालिक हैं। दाखिल हलफनामें के मुताबिक उनके पास वॉक्सवैगन, जेट्टा एक होंडा सिटी और एक Optra Chevrolet सहित 9 गाड़ियों के मालिक हैं। उनके पास 1100 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जिसमें 7.08 करोड़ की चल संपत्ति है।


मोदी से लड़ाई



सबसे अमीर उम्मीदवार रमेश शर्मा का कहना है कि उनकी सीधी लड़ाई पीएम मोदी और उनके झूठे वादों से है। उनको अपनी जीत पर इतना विश्वास है कि वो कहते हैं कि मेरे सामने अगर अमित शाह भी आ जाएं तो वो भी हार जाएंगे। अपनी सभी रैलियों पर पीएम मोदी हमला बोलते हुए कहते हैं कि नोटबंदी से मोदी लोगों का पैसा छीन लिया है। पूरे देश में क्राइम हो रहा है और ये लोग देश को लूटने में लगे हैं। यह चुनाव मोदी के जुमलेबाज के खिलाफ लड़ रहा हूं।  


लोकसभा चुनाव के दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी हैं। रेड्डी कांग्रेस के टिकट से तेलंगाना की चेवेल्ला सीट से लड़ रहे हैं। रेड्डी की 895 करोड़ की संपत्ति है। उनके पास 8,56,18,770 रुपये की चल संपत्ति है और 38,63,60,400 रुपये की अचल संपत्ति है।



तीसरे नम्बर पर कांग्रेस के नकुल नाथ की संपत्ति है। नकुलनाथ मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पास 660 करोड़ की संपत्ति है। जिसमें चल और अचल संपत्ति 6,18,41,72,751 रुपये और 41,77,74,000 रुपये की संपत्ति है।




चौथे नम्बर में भी कांग्रेस के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। जो मध्य प्रदेश के गुना से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पास 374 करोड़ की संपत्ति है।



पांचवें नम्बर में भी कांग्रेस के उम्मीदवार वसंत कुमार हैं। वसंत कुमार तमिलनाडु के कन्याकुमारी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पास 332.27 करोड़ की संपत्ति है।


कुल मिलाकर एक निर्दलीय प्रत्याशी के बाद बाकी के चार उम्मीदवार कांग्रेस पार्टी से हैं। जो टॉप 5 अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल हैं।


आपको बता दें कि, लोक जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 में 2002 में किए गए संशोधन के तहत प्रत्याशियों को संपत्ति बताना अनिवार्य कर दिया गया है। यह जानकारी प्रत्याशियों को अपने नामांकन पत्र के साथ शपथपत्र में देनी होती है। गलत शपथपत्र देने पर सजा का प्रावधान है।