Moneycontrol » समाचार » राजनीति

मन की बात/ गांधी जयंती पर प्लास्टिक कचरा और खुले में शौच से मुक्त होगा भारत: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आज 25 अगस्त रविवार को मन की बात की। इस अवसर पर उन्होंने कई मुद्दों को उठाया।
अपडेटेड Aug 26, 2019 पर 09:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

 देश के पीएम मोदी ने मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।
पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर इस बार हम 2 अक्टूबर को खुले में शौच से मुक्त भारत को समर्पित करेंगे। साथ ही उन्होंने देशवासियों इस बार गांधी जयंती के अवसर पर प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की अपील की है।
इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, मेरा बहुत ही सौभाग्य रहा कि मुझे महात्मा गांधी से जुड़ी बहुत सी जगहों पर जाने का मौका मिला। हम समाज, सभी वर्गों और सभी महिलाओं और पुरुषों के साथ मिलकर सेवा भाव से समाज के लिए काम करें।
पीएम मोदी ने कहा कि, हमारी संस्कृति में लिखा है कि पृथ्वी में जल, अन्न और सुभाषित तीन रत्न हैं। संतुलित और बेहतर भोजन हम सबके लिए जरूरी है। ज जागरूकता के अभाव में पोषण से गरीब भी, और संपन्न भी, दोनों ही तरह के परिवार प्रभावित हैं। पुणे में आंगनबाड़ी महिलाएं किसानों से एक मुठ्ठी अन्न दान में मांगती हैं। यह उनका एक आंदोलन है। इससे सभी लोग इससे जुड़ जाते हैं। पूरे देश में सितंबर महीना पोषण अभियान के रूप में मनाया जाएगा। पीएम मदी ने स अभियान से सबको जोड़ने की अपील की है। 



उन्होंने आगे कहा कि, कई लोगों ने मैन वर्सेस वाइल्ड के बारे में जानना चाहा है। इस एक एपिसोड से मैं दुनियाभर के युवाओं से जुड़ गया। मैंने कभी सोचा नहीं था कि हमारे और दुनियाभर के युवा विविधताओं के बारे में इतनी रुचि रखते हैं। आज योग दिवस के कारण मेरी इतनी लोकप्रियता हो गई है कि दुनिया के बड़े से बड़े नेता योग के बारे में मुझसे योग के बारे में सवाल जवाब करते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।