Moneycontrol » समाचार » राजनीति

J. P. नड्डा को मिली BJP की कमान, जानिए पूरा सफरनामा

BJP के कार्यकारी अध्यक्ष J. P. नड्डा को अब पूर्णकालिक अध्यक्ष चुन लिया गया है। नड्डा पीएम मोदी और अमित शाह के बेहद करीब माने जाते हैं।
अपडेटेड Jan 21, 2020 पर 09:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकारी अध्यक्ष J. P. नड्डा को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया गया है। J. P. नड्डा अमित शाह की जगह लेंगे। निर्वाचन अधिकारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह ने नड्डा के नाम की अधिकारिक घोषणा कर दी है। हमेशा जमीन से जुड़े रहने वाले नड्डा बड़बोले बयानों से हमेशा दूर रहते हैं।


BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जब अमित शाह को बनाया गया था, तब उससे पहले राजनाथ सिंह इस पर पर आसीन थे। उस समय साल 2014 में जब मोदी सरकार केंद्र में लानी थी। तब अमित शाह का अहम योगदान रहा। अमित शाह को उत्तर प्रदेश BJP का प्रमुख बनाया गया था। उन्हीं की अगुवाई में BJP को साल 2014 के आम चुनाव में बंपर सीटें मिली थी। इसके बाद राजनाथ सिंह केंद्र मंत्री बन गए और अमित शाह को BJP के अध्यक्ष पद पहुंच गए। तब से लेकर अमित शाह इस पद को संभालते रहे। हालांकि अमित शाह के केंद्र में मंत्री बनने पर कार्यकारी अध्यक्ष J. P. नड्डा को बनाया गया। अब नड्डा के नाम पर मुहर लग गई है। उन्हें पूर्ण अध्यक्ष चुन लिया गया है।



जानिए J. P. नड्डा का सफरनामा


मूल रूप से हिमाचल के रहने वाले और बिहार में जन्मे जगत प्रकाश नड्डा दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी BJP की कमान संभालेंगे। पहली बार किसी पहाड़ी राज्य क नेता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिल रही है। J. P. नड्डा का जन्म 2 दिसंबर, 1960 को पटना में हुआ था। पटना में ही स्कूलिंग से लेकर बीए तक की पढ़ाई की। यहीं वह RSS के छात्र संगठन ABVP से जुड़े थे। इसके बाद वह अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश लौटे और LLB किया। नड्डा छात्र जीवन से ही राजनीति से जुड़ गए। इसके बाद उनकी एंट्री BJP में हो गई। हिमाचल प्रदेश से 3 बार वो विधायक बने हैं। एक बार विधान सभा में BJP विधायक दल के नेता भी रह चुके हैं।


J. P. नड्डा को पीएम मोदी और अमित शाह के बेहद करीबी माना जाता है। कहा जाता है कि जब J. P. नड्डा युवा मोर्चा की कमान संभाल रहे थे। तब पीएम मोदी पार्टी के महासचिव थे। तभी से दोनों नजदीकी बढ़ी। अब मोदी राजनीतिक कद बढ़ा तो नड्डा का भी राजनीतक कद बढ़ गया है।


फिलहाल J. P. नड्डा के अध्यक्ष बनने पर हिमाचल प्रदेश से सैकड़ों BJP कार्यकर्ता दिल्ली पहुंच गए हैं। जिसमें सीएम जयराम ठाकुर के अलावा नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल समेत कई बड़े नेता मौजूद हैं। नड्डा के परिवार के सदस्य और रिश्तेदार भी दिल्ली पहुंच गए हैं। हिमाचल भवन के 32 और हिमाचल सदन के 21 कमरे बुक हो चुके हैं।
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।