Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Jharkhand Assembly Elections 2019: 30 नवंबर से पांच चरणों में होंगे चुनाव, 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

यहां पांच नवंबर से वोटिंग शुरू होगी, मतदान पांच चरणों में होने हैं
अपडेटेड Nov 02, 2019 पर 16:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Jharkhand Assembly Elections 2019 Date Announced। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को झारखंड में विधानसभा चुनावों के तारीखों की घोषणा कर दी है। यहां पांच नवंबर से वोटिंग शुरू होगी। मतदान पांच चरणों में होने हैं। रिजल्ट 23 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। चीफ इलेक्शन कमिशनर सुनील अरोड़ा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीखों की घोषणा की। 5 जनवरी, 2020 को राज्य की विधानसभा का पांच सालों का कार्यकाल खत्म हो रहा है।


इसके साथ ही राज्य में आचार संहिता भी लागू हो गया है। अरोड़ा ने कहा कि अब राज्य में इनकम टैक्स अधिकारी तैनात किए जाएंगे, जो चुनावों में खर्चों पर नजर रखेंगे।


यहां चुनाव पांच चरणों में हो रहा है, जिसकी शुरुआत 30 नवंबर से होगी। दूसरे चरणों में वोटिंग 7 दिसंबर, तीसरे फेज में 12 दिसंबर, चौथे चरण में 16 दिसंबर और आखिरी चरण की वोटिंग 20 दिसंबर को होगी। 23 दिसंबर को मतगणना करके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।


बता दें कि झारखंड में 82 विधानसभा सीटे हैं। नियम के अनुसार यहां 81 सीटों पर चुनाव होगा और राज्यपाल यहां पर एक सदस्य को नामित करेंगे।


यहां पर अभी रघुबर दास के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। पार्टी यहां बहुमत की सरकार चला रही है। इसके पास फिलहाल 52 सीटें हैं, जिनमें तीन AJSU की हैं। वहीं विपक्ष में JMM की 17, कांग्रेस की 5, JVM(P), BSP, Marxist Co-ordination Committee (MCC), CPI(ML) और NSM की एक-एक सीटें हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।