Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Karnataka Bypoll : येदियुरप्पा को मिलेंगी 6 सीटें या बदलेगी सियासी गणित

कर्नाटक विधान सभा की 15 सीटों पर 6 दिसंबर को उपचुनाव हुए थे। जिसमें आज वोटों की गिनती जारी है।
अपडेटेड Dec 09, 2019 पर 12:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कर्नाटक में 6 दिसंबर को विधान सभा की 15 सीटों पर उपचुनाव हुए थे। जिसमें आज वोटों की गिनती की जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि दोपहर तक नतीजे आ जाएंगे। इन उपचुनाव में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को अपनी सरकार बचाने के लिए 6 सीटें जीतना जरूरी है। अगर BJP 6 सीटें जीतने में कामयाब नहीं होगी तो कर्नाटक में सियासी तस्वीर बदल सकती है। BJP के पास एक निर्दलीय समेत 105 विधायक हैं। कांग्रेस के 66, JDS के 34 विधायक हैं। 15 सीटों पर उपचुनाव के बाद विधान सभा की क्षमता 222 हो जाएगी। BJP को बहुममत के लिए 111 विधायकों का समर्थन हासिल करना होगा।
कर्नाटक सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि BJP कम से कम 13 सीटें जीतने में कामयाब रहेगी और सरकार सुरक्षित रहेगी। 


अभी शुरुआती रुझानों में BJP 10, कांग्रेस 2, JDS 2 और निर्दलीय एक सीट पर आगे चल रहे हैं।


एग्जिट पोल के मुताबिक BJP को 9 से 12 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। अगर यही रिजल्ट रहे तो BJP पर छाए संकट के बादल खत्म हो जाएंगे। 


बता दें कि कांग्रेस और JDS के 17 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित होने के बाद 15 सीटों पर उपचुनाव कराया गया है। हाईकोर्ट में चल रहे मुकदमे की वजह से दो सीटों पर उपचुनाव नहीं कराया गया है। इन 15 सीटों में से 12 पर कांग्रेस और तीन JDS के पास थी। 224 सदस्यों वाली विधानसभा में 17 विधायकों के अयोग्य घोषित होने के बाद यह संख्या 207 पर आ गई थी और 29 जुलाई को बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत हासिल कर लिया। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।