Moneycontrol » समाचार » राजनीति

केजरीवाल का गारंटी कार्ड, कौन जीतेगा दिल्ली की जंग?

नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से नामांकन भरने निकले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी संख्या में जनसमर्थन मिला।
अपडेटेड Jan 21, 2020 पर 16:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से नामांकन भरने निकले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी संख्या में जनसमर्थन मिला। रोड शो करते-करते इतना वक्त निकल गया कि नामांकन भरने का समय खत्म हो गया। अब केजरीवाल आज नामांकन भरेंगे। लेकिन लोगों के समर्थन को देखकर उन्हें भरोसा है कि वो दोबारा दिल्ली की जंग जीत लेंगे।


केजरीवाल जनता के बीच जाकर पिछले पांच सालों का हिसाब किताब दे रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने घोषणापत्र से अलग कुछ कामों की गारंटी अभी से दे दी है। केजरीवाल ने 24 घंटे लगातार बिजली के अलावा हर घर नल का पानी देने की गारंटी दी है। इसके अलावा सबसे बेहतर शिक्षा व्यवस्था, सस्ता, सुलभ और बेहतरीन इलाज का भी वादा है। केजरीवाल ने दिल्ली में सस्ती यातायात व्यवस्था देने की गारंटी दी है। दिल्ली को प्रदूषण मुक्त, साफ और स्वच्छ करने के साथ साथ महिलाओं की सुरक्षा की गारंटी भी दी है। इसके अलावा केजरीवाल ने कच्ची कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाएं और झुग्गियों के पास पक्के मकान बनाने की गारंटी दी है।


आम आदमी पार्टी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर चुकी है। इसके मुकाबले बीजेपी और कांग्रेस की तैयारी में कसर दिख रही है। बीजेपी ने अब तक 57 और कांग्रेस ने 54 उम्मीदवारों का एलान किया है। लेकिन केजरीवाल की नई दिल्ली सीट से दोनों पार्टियों को अभी कोई योग्य उम्मीदवार नहीं मिला है। पर बीजेपी को उम्मीद है कि आम आदमी पार्टी सरकार की खराब परफॉर्मेंस उसकी हार की वजह बनेगी। इसके अलावा बीजेपी को मोदी के नाम का भी सहारा है।


शीला दीक्षित की मौत के बाद कांग्रेस में बड़े और कद्दावर नेता की कमी खल रही है। पार्टी में अंदरूनी कलह भी कांग्रेस के लिए बड़ा सिरदर्द है। कांग्रेस अखाड़े में तो है लेकिन तैयारी दमदार नहीं दिख रही है। ऐसे में सवाल है कि क्या केजरीवाल की राह आसान है? उन्होंने जो वादे किए थे उन्हें वो कितना पूरा कर पाए? दिल्ली में लोकल मुद्दे हावी रहेंगे या यहां भी अनुच्छेद 370 और नागरिकता कानून जैसे मुद्दों पर वोट पड़ेंगे? और मोदी के नाम का बीजेपी को कितना फायदा मिलेगा?


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।