Moneycontrol » समाचार » राजनीति

केरल में आज से मिल रहा है मुफ्त राशन, जानिए किसको कितना अनाज दे रही है सरकार

केरल के सीएम पिनरायी विजयन ने 20,000 करोड़ रुपए का पैकेज दिया है, फ्री राशन देना इसी का हिस्सा है
अपडेटेड Apr 01, 2020 पर 16:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केरल में 1 अप्रैल 2020 से मुफ्त राशन बांटा जा रहा है। केरल के फूड एंड सिविल स्पलाइज मिनिस्टर पी तिलोत्तमन ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल से राशन बांटने का काम शुरू हो जाएगा। राज्य के 14,250 रिटेल आउटलेट के जरिए राशन बांटा जाएगा। उम्मीद है कि राशन बांटने का यह काम 20 अप्रैल तक खत्म हो जाएगा।


कैसे बांटा जाएगा राशन


केरल में जिन लोगों के पास पीला और गुलाबी राशन कार्ड है वो प्रायोरिटी कार्ड होल्डर्स हैं। ये आज दोपहर तक मुफ्त चावल ले सकते हैं। इसके साथ ही इन्हें राशन का दूसरा सामान भी फ्री मिलेगा।


वहीं जिनके पास नीला और सफेद राशन कार्ड है वो नॉन-प्रायोरिटी सेगमेंट में आते हैं। इन लोगों को अभी तक जितना चावल मिलता था उससे 15 किलो ज्यादा चावल मिलेगा।


केरल के सीएम पिनरायी विजयन ने कोरोनावायरस संक्रमण और लॉकडाउन के खिलाफ राज्य के लोगों के लिए 20,000 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया था। लोगों को फ्री राशन देना इसी पैकेज का हिस्सा है।


जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें राशन की दुकानों में एक हलफनामा जमा करना होगा और उसके बाद ही उन्हें राशन मिलेगा। इस हलफनामे में परिवार के सबसे बड़े सदस्य का नाम होना चाहिए। साथ ही उसका आधार नंबर और टेलीफोन नंबर भी होना चाहिए।


तिलोत्तमन ने कहा कि Social Distancing को ध्यान में रखते हुए राशन की दुकानों में एक साथ सिर्फ 5 लोगों को मौजूद रहने की इजाजत है। उन्होंने कहा कि राज्य की कोशिश है कि अगले तीन महीने तक लोगों को फ्री राशन दिया जा सके। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अतिरिक्त 5 किलो चावल या गेहूं देने का ऐलान किया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।