Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Lakhimpur Violence: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को लखीमपुर खीरी जाने की मिली अनुमति

UP सरकार ने कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और 3 लोगों को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति दी है
अपडेटेड Oct 06, 2021 पर 17:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

तमाम जद्दोजहद और हंगामे के बाद अखिरकार उत्तर प्रदेश सरकार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) जाने की अनुमति दे दी है। UP सरकार के गृह विभाग के मुताबिक, राज्य सरकार ने कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और 3 दूसरे लोगों को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति दी है। लखीमपुर में विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों को कारों के काफिले से कुचले जाने से रविवार को हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी।


यूपी पुलिस ने अब तक राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और दूसरे विपक्षी नेताओं को लखीमपुर खीरी जाने और जान गंवाने वाले चारों किसानों के परिवारों से मिलने से रोक दिया था।


इसी कड़ी में प्रियंका गांधी वाड्रा को सोमवार को हिरासत में लिया गया था, कांग्रेस और उन्होंने राज्य सरकार द्वारा "अवैध हिरासत" का दावा किया है। वहीं राहुल गांधी को लखीमपुर खीरी जाने की भी अनुमति नहीं दी गई थी।


इससे पहले आज, राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके पंजाब समकक्ष चरणजीत चन्नी, और वरिष्ठ नेताओं केसी वेणुगोपाल और सचिन पायलट को कथित तौर पर दिल्ली-लखनऊ उड़ान में सवार होने से पहले ही रोक दिया गया था।


कुछ घंटे पहले ही राहुल गांधी ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। उन्होंने इसे "किसानों पर एक व्यवस्थित हमला" कहा और तंज किया कि "भारत में लोकतंत्र हुआ करता था ..."


गांधी ने कहा, "पहले लोकतंत्र था (अब) भारत में तानाशाही है। राजनेता उत्तर प्रदेश नहीं जा सकते। हमें कल से कहा जा रहा है कि हम उत्तर प्रदेश नहीं जा सकते।"


अनुमति मिलने से पहले विपक्षी दलों के नेताओं के लखीमपुर खीरी जाने पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, "स्थिति नियंत्रण हो जाए, अंतिम-संस्कार हो जाए। ये सब चीज़ें हो जाती हैं, तो उनको जाने दिया जाएगा।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।