Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Lockdown 4.0: पीएम मोदी ने कहा, नए रंग रूप में आएगा लॉकडाउन 4

पीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन 4 में नियम पहले से अलग होंगे और इसकी जानकारी 18 मई से पहले दी जाएगी
अपडेटेड May 13, 2020 पर 09:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज रात 8 बजे देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम ने कहा, लॉकडाउन को जारी रखना जरूरी है लेकिन नया लॉकडाउन बिल्कुल अलग रंग रूप वाला होगा।


पीएम मोदी ने कहा, राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं। राज्य 15 मई तक अपने सुझाव दे देंगे। उसके आधार लॉकडाउन 4 लागू किया जाएगा। इसकी जानकारी 18 मई से पहले दे दी जाएगी।


पीएम मोदी ने कहा, "वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोनावायरस का संक्रमण हमारे साथ लंबा चलेगा। लेकिन हम अपनी जिंदगी इसकी वजह से रोक नहीं सकते। हमें मास्क पहनना होगा, दो गज दूरी का ध्यान रखना होगा ताकि कोरोनावायरस हमें प्रभावित ना कर सकें।" पीएम ने कहा, इसलिए लॉकडाउन 4 एकदम अलग होगा। इससे जुड़े नियम भी अलग होंगे।


इससे पहले सोमवार को पीएम ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। कई घंटों चली बातचीत के बाद पीएम ने कहा था कि लॉकडाउन को बढ़ाना होगा तभी हमारी जिंदगी आसीन से चलेगी।


पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों को 15 मई तक इस मामले में अपनी राय बताने को कहा है। पीएम ने राज्यों से यह भी कहा है कि आने वाले दिनों में राज्यों को ज़ोन तय करने का ज्यादा अधिकार दिया जाएगा। यह काफी अहम होगा क्योंकि दिल्ली और पंजाब जैसे राज्य लगातार केंद्र से मांग करते आ रहे हैं कि उन्हें ज़ोन तय करने का अधिकार दिया जाए। उनका कहना है कि कोई इलाका रेड ज़ोन, ऑरेंज या ग्रीन ज़ोन है, यह तय करने का अधिकार उनका हो।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।