Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Loksabha Polls Results 2019: 100 का आंकड़ा छूने में ही कांग्रेस की भलाई

कांग्रेस अगर 100 का आंकड़ा छूती है तो यह उसके और अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए थोड़ी सहज स्थिति होगी।
अपडेटेड May 22, 2019 पर 17:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Loksabha Elections 2019 की वोटों की गिनती शुरू होने में कुछ घंटे रह गए हैं। इसके पहले एग्जिट पोल्स में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है। वहीं कांग्रेस को उसकी उम्मीद से भी कम सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। हालांकि, कांग्रेस की भलाई इसी में है कि वो कम से कम 100 का आंकड़ा तो छुए। जानकारों का मानना है कि पार्टी अगर 100 का आंकड़ा पार करती है तो यह उसके और अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए थोड़ी सहज स्थिति हो सकती है।


पिछले लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की स्थिति शर्मनाक थी। पार्टी को बस 44 सीटें मिली थीं। लेकिन इस बार राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाले हुए डेढ़ साल हो चुके हैं। इस बीच पार्टी ने कई विधानसभा चुनावों में जीत भी हासिल की है। पार्टी का मानना है कि कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन करेगी।


नतीजों पर हुए सर्वे में इस बार कांग्रेस को पिछली बार से ज्यादा सीटें मिलती तो दिख रही हैं, लेकिन पार्टी अब भी सत्ता तक पहुंचने से काफी दूर है। अगर पार्टी 100 के आंकड़े तक नहीं पहुंचती है, तो फिर ये उसके लिए अच्छा साबित नहीं होगा, साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व पर भी सवाल उठेंगे।


CSDS के डायरेक्टर संजय कुमार का मानना है कि ये चुनाव कांग्रेस और राहुल गांधी के लिए बहुत ज्यादा अहम हैं. ये दोनों के भविष्य के लिए जरूरी है। जरूरी है कि कांग्रेस 100 के लगभग सीटें जीते और राहुल खुद अमेठी से जीतें।