Moneycontrol » समाचार » राजनीति

मध्यप्रदेश: कारखानों में 12 घंटे की शिफ्ट चलेगी, आधी रात तक खुली रहेंगी दुकानें

कारखानों में शिफ्ट 8 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे की कर दी गई है और कंपनियों का रजिस्ट्रेशन एक दिन में हो रहा है
अपडेटेड May 09, 2020 पर 10:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Covid-19 की वजह से आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप पड़ चुकी हैं। ऐसे में इन्हें दोबारा पटरी पर लाने के लिए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कई अहम कदमों का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में अब किसी कंपनी के रजिस्ट्रेशन के लिए लंबा इतंजार नहीं करना होगा। सिर्फ एक दिन में ही कंपनियों का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके साथ ही कारखानों में काम करने का वक्त भी बढ़ा दिया गया है। पहले जहां एक शिफ्ट 8 घंटे की होती थी अब उसे बढ़ाकर 12 घंटे कर दिया गया है। साथ ही दुकानों को आधी रात तक खोलने की इजाजत दी गई है।


शिवराज सिंह ने राज्य में औद्योगिक गतिविधियां बढ़ाकर रोजगार और निवेश बढ़ाने के उपायों का ऐलान किया। उन्होंने मजदूरों के हक की सुरक्षा से जुड़े भी कुछ फैसले हुए हैं। उन्होने कहा कि कारखानों, दुकानों, ठेकेदारों और बीड़ी बनाने का शुरू किया जा सकता है। इसके लिए किसी कंपनी का रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस देने का काम सिर्फ एक दिन में होगा। पहले इस काम में 30 दिन का वक्त लगता था।


चौहान ने कहा, "कारखानों में शिफ्ट 8 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे की कर दी गई है। सप्ताह में 72 घंटे के ओवरटाइम को मंजूरी दी गई है। कारखाना नियोजक उत्पादकता बढ़ाने के लिए सुविधानुसार शिफ्टों में परिवर्तन कर सकेंगे।" उन्होंने कहा, "इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।" उन्होंने कहा कि इसके अलावा, कारखाना लाइसेंस का रिन्युअल एक साल के बजाय 10 साल तक किया जाएगा।


मध्यप्रदेश के सीएम ने कहा, पूरी दुनिया पर कोरोना का संकट है और हम भी इससे अछूते नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पर जो बुरा प्रभाव पड़ा है उसे कम करने के लिए और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।