Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Maharashtra assembly election: पार्टी में बगावत, 28 कॉरपोरेटर्स और 200 कार्यकर्ताओं का इस्तीफा

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को चुनाव हैं और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे
अपडेटेड Oct 10, 2019 पर 14:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र इस महीने 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। शिवसेना इस चुनाव BJP के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। हालांकि इस सीट शेयरिंग पर शिवसेना के विधायक बागी हो गए हैं। सीट शेयरिंग से नाराज होकर विधानसभा चुनावों से पहले 28 कॉरपोरेटर्स और 200 पार्टी कार्यकर्ताओं ने इस्तीफा दे दिया है। इनकी नाराजगी कल्याण (ईस्ट) विधानसभा सीट से BJP उम्मीदवार गनपत गायकवाड़ को लेकर है। गायकवाड़ दो बार विधायक रह चुके हैं।


शिवसेना का एक धड़ा कल्याण (ईस्ट) की सीट BJP के पास जाने से नाराज हैं। उनका कहना है कि इस क्षेत्र के लिए गायकवाड़ ने कुछ खास नहीं किया है। कार्यकर्ताओं और कॉरपोरेटर्स ने अपना इस्तीफा शिवेसेना चीफ उद्धव ठाकरे को देते हुए कहा है कि वह सीटों के बंटवारे से खुश नहीं हैं।


शिवसेना के कार्यकर्ता चाहते हैं कि कल्याण (ईस्ट) की सीट से शिवसेना के धनंजय बोदरे को खड़ा किया जाए। बोदरे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं। यह पिछले 27 सालों से शिवसेना के साथ काम कर रहे हैं।


कल्याण (ईस्ट) सीट गायकवाड़ को देने पर बोदरे ने पार्टी से बगावत कर दी। अब वह इंडिपेंडेंट उम्मीदवार के तौर पर कल्याण (ईस्ट) से लड़ रहे हैं। कल्याण (ईस्ट) से शिवसेना के एक नेता ने कहा, " गायकवाड़ सिटिंग (मौजूदा) MLA हैं और उन्होंने यहां के लिए कुछ नहीं किया है। वह अपना काम ठीक से करने में नाकाम रहे हैं लिहाजा हमारा मानना है कि गठबंधन को किसी दूसरे को मौका देना चाहिए। यही वजह है कि हम पार्टी से रिजाइन करके बोदरे को चुनाव में मदद करेंगे।"


महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। दोनों पार्टियों के बीच हुई सीट शेयरिंग में शिवसेना 124 सीट और BJP 150 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बाकी सहयोगी 14 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस महागठबंधन में शिवसेना और BJP के अलावा, RPI, RSP और दूसरी पार्टियां हैं।


क्या हुआ था 2014 में?


BJP और शिवसेना ने 2014 में अलग-अलग चुनाव लड़ा था। उस वक्त BJP को 122 सीटों पर जीत मिली और शिवसेना को सिर्फ 63 सीट मिले थे। इसके बाद देवेंद्र फणनवीस की सरकार को शिवसेना ने सपोर्ट किया। महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को चुनाव हैं और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।