Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Maharashtra Elections 2019: BJP का घोषणापत्र जारी, सावरकर को भारत रत्न देने का प्रस्ताव

BJP ने अपने घोषणा पत्र में महात्मा फुले, सावित्रीबाई फुले और वीर सावरकर को भारत रत्न देने का प्रस्ताव रखा है
अपडेटेड Oct 15, 2019 पर 18:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। BJP ने अपना घोषणा पत्र "संकल्प पत्र" के तौर पर जारी किया है। BJP के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फणनवीस ने मंगलवार को घोषणा पत्र जारी किया है। 


BJP ने अपने घोषणा पत्र में महात्मा फुले, सावित्रीबाई फुले और वीर सावरकर को भारत रत्न देने का प्रस्ताव रखा है। नड्डा ने कहा कि 5 साल पहले राज्य में भ्रष्टाचार का बोलबाल था। लेकिन आज हालात बदल चुके हैं। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र में शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं पर खास जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगले 5 साल में हम महाराष्ट्र को सूखा से मुक्त कर देंगे।


घोषणापत्र की अहम बातें


महाराष्ट्र के पश्चिमी इलाकों का सूखा खत्म करने के लिए कृष्णा, कोयना सहित दूसरी नदियों में ज्यादा पानी छोड़ा जाएगा।


अगले 5 साल में यह पक्का किया जाएगा कि कृषि क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाली बिजली की जूरूरत पूरी तरह सोलर एनर्जी से हो जाए और किसानों को 12 घंटे से ज्यादा बिजली मिले।


BJP ने अगले एक साल में 1 करोड़ रोजगार मुहैया कराने का वादा किया है। महिला बचत समूह से जोड़कर एक करोड़ परिवारों को रोजगार के अवसर देना


2022 तक हर घर को पीने का साफ पानी मुहैया कराया जाएगा। बुनियादी सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर 5 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।


राज्य की सभी सड़कों के पर्मानेंट रिपेयरिंग के लिए स्वतंत्र मैकेनिज्म तैयार किया जाएगा। चीफ मिनिस्टर ग्राम सड़क योजना के तहत अगले 12 महीनों में सभी जगहों को सड़कों से जोड़ दिया जाएग।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।