Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Assembly Elections Results 2019: पीएम मोदी ने कहा, जनता ने BJP पर अपना भरोसा जताया

पीएम ने कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में BJP के शासन में तेजी से विकास होगा
अपडेटेड Oct 25, 2019 पर 09:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

7:55 PM


पीएम मोदी: मैं एकबार फिर देवेंद्र जी और मनोहर जी की टीम को बधाई देना चाहता हूं। मैं लोगों को एकबार फिर हैपी दिवाली की बधाई देना चाहता हूं।


पीएम मोदी: BJP और शिवसेना चुनाव के बाद एकसाथ आई है। यह लोगों का फैसला था। इस बार भी महाराष्ट्र के लोगों ने स्पष्ट बहुमत दिया है।


पीएम मोदी: 2014 से पहले BJP हमेशा शिवसेना की जूनियर पार्टी थी। पिछले 50 साल में कोई भी सीएम 5 साल का अपना शासन नहीं चला पाया था। देवेंद्र फडणवीस पहले ऐसे सीएम हैं जिन्हें यह मौका मिला।


7:44 PM


पीएम मोदी: मुझे पूरा भरोसा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में BJP के शासन में तेजी से विकास होगा।


पीएम मोदी: महाराष्ट्र और हरियाणा में BJP के कार्यकर्ताओं ने बहुत मेहनत की है। मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं।


पीएम मोदी: हरियाणा और महाराष्ट्र के लोगों ने अपना आशिर्वाद दिया है। मैंने उन्हें धन्यवाद करता हूं।


अमित शाह: मोदी जी की लीडरशिप में BJP के प्रसार और देश के विकास को लेकर मैं आशवस्त हूं। मैं मोदी जी को इस जीत के लिए बधाई देना चाहता हूं। मैं देवेंद्र फडणवीस और मनोहर लाल खट्टर को बधाई देना चाहता हूं। 


Maharashtra-Haryana Assembly Elections Live Updates-


7:12 PM


BJP ने JJP से गठबंधन की खबरों का खंडन किया है। News18 ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि बीजेपी बस निर्दलीय विधायकों से बात कर रही है। सरकार बनाने के लिए वो जेजेपी से बात नहीं कर रही है।


7:03 PM


- हरियाणा में बीजेपी सरकार बनाने की जुगत में लगी हुई है। News18 के मुताबिक, यहां सिरसा से जीते उम्मीदवार गोपाल कांडा बीजेपी को समर्थन दे सकते हैं। कांडा बीजेपी नेताओं से मिलने वाले है। कांडा पर एक एयर होस्टेस के आत्महत्या के मामले में एक केस चल रहा है।


6:45 PM


- पीएम मोदी ने दोनों राज्यों की जनता को सपोर्ट दिखाने के लिए धन्यवाद कहा है। वो थोड़ी ही देर में बीजेपी हेडक्वार्टर के लिए निकलने वाले हैं, जहां वो बीजेपी वर्करों को संबोधित करेंगे।


6:44 PM


- कांग्रेस ने हरियाणा के नतीजों को बीजेपी के गाल पर तमाचा बताया है। कांग्रेस ने कहा है कि मनोहर लाल खट्टर सीएम बनने के लायक नहीं हैं।


6:29 PM


- आदित्य ठाकरे ने वर्ली से जीतने के बा मीडिया को ब्रीफ किया है। उन्होंने अपनी जीत के बाद बोला कि वो इसके लिए शिवसैनिकों के आभारी हैं। उन्होंने कहा जो लोग जीते हैं, उनको बधाई, जो नहीं जीते वो साथ आएं और काम करें।


5:46 PM


बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र में वोटरों को धन्यवाद कहा है। उन्होंने इसे बीजेपी-शिवसेना के लिए क्लियर मैंडेट बताया है। उन्होंने हरियाणा में बीजेपी को सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बताया है और मनोहर लाल खट्टर को बधाई दी है।


5:43 PM


हरियाणा में बीजेपी 40, कांग्रेस 31, जेजेपी 10, INLD+ 1 और अन्य पार्टियों के पास 8 सीटें जाती दिख रही हैं।


5:38 PM


मनोहर लाल खट्टर शाम 6 बजे हरियाणा के गवर्नर से मुलाकात करने वाले हैं। खट्टर सरकार बनाने का दावा कर सकते हैं। News18 ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि जेजेपी बीजेपी सपोर्ट कर सकती है।


4:49 PM


देवेंद्र फडणवीस ने बीजेपी के स्टेट ऑफिस से मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य ने उन्हें साफ मैन्डेट दिया है, जिसके वो आभारी है। उन्होंने गठबंधन के साथियों, पीएम मोदी और अमित शाह को धन्यवाद कहा। उन्होंने कहा कि अलायंस का स्ट्राइक रेट 2014 के मुकाबले बढ़ा है।


फडणवीस ने कहा कि सतारा में उदयनराजे भोंसले और पार्ली से पंकजा मुंडे की हार अनपेक्षित थी इसके लिए पार्टी हार के कारणों पर विचार करेगी। उन्होंने यह भी स्वीकारा कि दूसरी पार्टियों से निकलकर बीजेपी में शामिल हुए नेताओं की वजह से भी पार्टी को नुकसान हुआ है।


4:40 PM


उद्धव ठाकरे ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि जनता का मैन्डेट क्लियर है। राज्य में 50-50 शेयरिंग फॉर्मूला पहले से तय है और उसी के हिसाब से चला जाएगा।


3:55 PM


- शिवसेना की यामिनी यशवंत जाधव को बायकुला सीट से AIMIM के वारिस पठान के खिलाफ जीत मिली। बीजेपी के संजय केलकर ने MNS के अविनाश अनंत जाधव को ठाणे से हराया।


3:51 PM


देवेंद्र फडणवीस नागपुर साउथ वेस्ट से जीते। वो शाम साढ़े चार बजे मीडिया को संबोधित कर सकते हैं।


3:27 PM


कांग्रेस लीडर दीपेंद्र सिंह हुडा ने मीडिया से बातचीत में बीजेपी पर आरोप लगाया है कि वो निर्दलीय उम्मीदवारों को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है, जबकि वो कांग्रेस के साथ आना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में यह स्वीकार्य नहीं होना चाहिए। निर्दलीय उम्मीदवार अपनी मर्जी के अनुसार पार्टी चुनने के लिए स्वतंत्र होने चाहिए। उन्होंने चुनाव आयोग से यह मामला देखने की बात कही।


3:22 PM


- बीजेपी के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने सफाई दी है कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है और इस्तीफे की खबरें अफवाहें हैं।


3:08 PM


- शिवसेना महाराष्ट्र में किंगमेकर की भूमिका में आ चुकी है। News18 की रिपोर्ट के मुताबिक, शिवसेना ने बीजेपी के सामने सीएम पद की मांग रख दी है। पार्टी आदित्य ठाकरे को सीएम पद के लिए आगे करेगी।


2:23 PM


- बीजेपी के नीतेश राणे ने कंकवली सीट से शिवसेना के सतीश सावंत को हरा दिया है। दोनों पार्टियों में इस सीट पर फ्रेंडली फाइट थी।


2:14 PM


- शिवसेना के आदित्य ठाकरे वर्ली से जीते। शिवसेना उन्हें सीएम पद के लिए आगे कर सकती है।


2:12 PM


- महाराष्ट्र में पार्ली से लड़ रहीं बीजेपी कैंडिडेट पंकजा मुंडे हार गई हैं। एनसीपी लीडर और उनके कज़िन धनंजय मुंडे ने उन्हें 22,000 वोटों से हराया है।


1:47 PM


- हरियाणा के कैथल सीट से कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला हार गए हैं। यहां से बीजेपी के लीलाराम जीते हैं। नतीजे आने के बाद सुरजेवाला ने दोबारा मतगणना की मांग की है।


1:45 PM


NCP अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि विपक्ष ने कड़ी मेहनत की है और कांग्रेस-NCP और गठबंधन के सहयोगियों ने अपना बेस्ट दिया है, मैं उनको धन्यवाद देता हूं। पावर आता-जाता रहता है लेकिन किसी उद्देश्य पर डटे रहना ज्यादा अहम है। हमें प्यार दिखाने वालों को हम शुक्रिया अदा करते हैं।


पवार ने पार्टी छोड़कर गए बागी नेताओं पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पार्टी छोड़कर भी वो लोग फायदे में नहीं रहे हैं। यह संदेश है कि जिन्होंने पार्टी छोड़ी उन्हें जनता ने स्वीकार नहीं किया है।


1:23 PM


- हरियाणा में बीजेपी ने योगेश्वर दत्त और बबीता फोगाट जैसे खिलाड़ियों को टिकट दिया है लेकिन बरोडा से लड़ रहे दत्त जहां हार चुके हैं वहीं फोगाट दादरी विधानसभा सीट से 1410 वोटों से पीछे चल रही हैं।


1:20 PM


- हरियाणा में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।


1:10 PM


- हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमिटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने बयान दिया है कि पार्टी जेजेपी से बात कर रही है और उसे उम्मीद है कि उसकी सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि वो पार्टी बैठक बुला रही हैं, जिसमें मुख्यमंत्री का चेहरा तय किया जाएगा, इसमें दुष्यंत चौटाला के बारे में भी बात की जाएगी।


12:59 PM


- भूपेंद्र हुडा थोड़ी देर में मीडिया को संबोधित करने वाले हैं।


12:52 PM


- हालांकि, यहां पर सीएम पद को लेकर खींचतान दिख सकती है। यहां बीजेपी अकेले ब़ड़ी जीत हासिल करती हुई नहीं दिख रही है, ऐसे में शिवसेना किंगमेकर के रोल में आ गई है। हालांकि, शिवसेना का कहना है कि वो विपक्ष के साथ हाथ नहीं मिलाएगी लेकिन शिवसेना की नजर सीएम पद पर है। पार्टी आदित्य ठाकरे को सीएम बनाना चाहती है।


12:50 PM


- महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है। शिवसेना नेता संजय राउत ने गुरुवार को कहा उनकी पार्टी और बीजेपी मिलकर अगली सरकार बनाएंगी। उन्होंने इस बात पर दबाव डाला कि शिवसेना पहले से तय हुए 50-50 फॉर्मूले पर ही चलेगी।


12.14 pm


- बीजेपी- 102, शिवसेना - 64, कांग्रेस- 40 और NCP- 50 सीटों पर लीड कर रही हैं।


11:37 AM


- महाराष्ट्र के नांदुरबार से बीजेपी को मिली पहली जीत।


11:23 AM


चुनाव आयोग के ऑफिशियल लीड के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी 101, शिवसेना 64, कांग्रेस 39, NCP 52, VBA 1 और अन्य को 35 सीटें मिल रही हैं। यहां बीजेपी+ को 165 सीटों मिलती दिख रही हैं।


11:37 AM


- News18 ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र हु़डा से बात की है। हुडा कैंप की ओर से फिलहाल नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। कांग्रेस का कहना है कि वो हरियाणा में कर्नाटक जैसी स्थिति नहीं बनने देना चाहती है।


11:03 AM


- Shivsena के Aaditya Thackeray वर्ली से 11,800 वोटों से आगे चल रहे हैं। बीजेपी की पंकजा मुंडे पार्ली से 7,000 वोटों से आगे चल रही हैं। वहीं NCP लीडर धनंजय मुंडे पीछे चल रहे हैं।


10:59 AM


- Amit Shah ने Manohar Lal Khattar को दिल्ली बुलाया है। दोपहर दो बजे तक पहुंच सकते दिल्ली, हरियाणा में टिकट बंटवारे को लेकर शाह कर सकते हैं सवाल-जवाब. बीजेपी से 8 विधायक भी बागी हो गए थे, जो यहां बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।


10:55 AM


- जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ऊचा कलां से लीड कर रहे हैं।


10:45 AM


- न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस ने दुष्यंत चौटाला को सीएम पद का ऑफर दे दिया है। वहीं, चौटाला का कहना है कि उन्हें जहां से भी सीएम पद का ऑफर मिलेगा, उसे वह समर्थन देंगे। वहीं, BJP का कहना है कि उसे विश्वस है कि वो सरकार बना लेगी और उसे जेजेपी के समर्थन की जरूरत नहीं होगी।


- हरियाणा की ग्रामीण सीटों पर कांग्रेस ने बीजेपी को पीछे किया। यहां कांग्रेस 16 सीटों पर आगे चल रही है।


- मनोहर लाल खट्टर करनाल से लीड कर रहे हैं। कांग्रेस कैंडिडेट भूपेंद्र सिंह हुडा गढ़ी-संपला किलोई से लीड कर रहे हैं।


- News18 की रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए दुष्यंत चौटाला से संपर्क किया है। समर्थन देने के बदले में उन्होंने कांग्रेस से CM पद मांगा है।


- वहीं हरियाणा में चुनाव आयोग की ओर से जारी आधिकारिक रुझानों के मुताबिक, 90 सीटों में से बीजेपी को 19, जननायक जनता पार्टी को 7, कांग्रेस को 16 और अन्य को 4 सीटें मिल रही हैं।


- चुनाव आयोग की ओर से जारी आधिकारिक रुझानों के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी 75, शिवसेना 47, NCP 43 और अन्य पार्टियां 65 पर लीड कर रही हैं।


- महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस सुबह साढ़े नौ बजे नागपुर साउथ वेस्ट से 1500 वोटों से लीड कर रहे थे।


- सुबह 10 बजे तक महाराष्ट्र-हरियाणा में शुरुआती रुझान आ गए हैं। महाराष्ट्र में जहां NDA बढ़त में दिख रहा है, वहीं हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा बनती हुई दिख रही है। बीजेपी को हरियाणा में फिलहाल 39 सीटें मिल रही हैं, वहीं कांग्रेस को 31 और अन्य पार्टियां 28 सीटें ले जाती हुई दिख रही हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी+ को 145 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस+ को 91 सीटें मिलती दिख रही हैं।


______


महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को हुए चुनावों के नतीजे आज यानी गुरुवार को घोषित किए जाने हैं। इन दोनों अहम राज्यों में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है, ऐसे में देखना होगा कि क्या बीजेपी अपना विजय रथ आगे बढ़ाते हुए सत्ता में वापसी करती है या फिर अपना बुरा वक्त देख रही कांग्रेस कुछ कमाल कर पाती है।


आज चुनाव आयोग सुबह आठ बजे से दोनों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू कर देगा। उम्मीद है कि शाम तक ईवीएम में बंद चुनावी नतीजे सबके सामने आ जाएंगे।
21 अक्टूबर को महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए हैं। वोटर टर्नआउट की बात करें तो यहां पर इस बार 2014 में हुए विधानसभा चुनावों से कम वोट पड़े। 2014 में वोटर टर्नआउट 63.13 प्रतिशत था जो इस बार तीन फीसदी गिरकर 60.46 फीसदी पर आ गया।


यहां पर मुकाबला बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन का NCP-कांग्रेस के गठबंधन से है। लगभग हर एग्जिट पोल में यहां बड़े मार्जिन से बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन की जीत का अनुमान लगाया गया है। न्यूज18 के पोल में बीजेपी को अपने दम पर बहुमत हासिल करने का अनुमान लगाया गया है।


CNN-News18-Ipsos exit poll के मुताबिक, BJP और शिवसेना के गठबंधन को महाराष्ट्र में 288 में से 243 सीटें मिल सकती हैं। BJP को कुल 141 सीटें और शिवसेना को कुल 102 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस और NCP के गठबंधन को कुल 41 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। इसमें कांग्रेस को 17 और NCP को 22 सीटें मिल सकती हैं।


वहीं, हरियाणा में भी 21 अक्टूबर को 90 सीटों पर वोट डाले गए हैं, यहां के नतीजे भी आज जारी होंगे।


CNN-News18 exit poll के मुताबिक, BJP के लिए हरियाणा से अच्छी खबर आ रही है। यहां कुल 90 में से 75 सीटें BJP को मिल सकती हैं। कांग्रेस को 10 और INLD को एक भी सीट मिलने की सूरत नजर नहीं आ रही है। बता दें कि हरियाणा में वोटर टर्नआउट 65% रहा।


एग्जिट पोल के नतीजे कितने सही साबित होते हैं, यह आज शाम तक पता चल जाएगा। देखना होगा कि बीजेपी जीत की अपनी हैट्रिक जारी रखती है या फिर कांग्रेस का सूखा खत्म होता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।