Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Maharashtra में 6 महीनों के लिए President Rule लागू, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

गवर्नर कोश्यारी ने केंद्र सरकार को राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने को लेकर सिफारिश भेजी थी
अपडेटेड Nov 13, 2019 पर 14:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र में अगले छह महीनों के लिए राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार शाम को राज्य के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी की ओर से भेजे गए सिफारिश को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति शासन को मंजूरी मिल गई है लेकिन गवर्नर ने सोमवार को नेशनल कांग्रेस पार्टी को राज्य में सरकार गठन के लिए मौका दिया था। एनसीपी को आज रात साढ़े आठ बजे तक का वक्त था।


राष्ट्रपति की ओर से प्रेसिडेंट रूल को मंजूरी मिलने के बाद अब राज्य में अगले छह महीनों तक यही स्थिति रहेगी। अगर इस दौरान कोई भी पार्टी बहुमत साबित करने में कामयाब हो जाती है तो उसे सरकार बनाने का मौका मिलेगा।


एनसीपी को वक्त देने के बावजूद मंगलवार को दिन में गवर्नर कोश्यारी ने केंद्र सरकार को राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने को लेकर सिफारिश भेजी थी। गवर्नर ने अपने रेकेमेंडेशन में कहा है कि राज्य में कोई भी पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है, ऐसे में राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करना ही एक विकल्प है।


शिवसेना इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। पार्टी ने सिफारिश के खिलाफ एक याचिका दाखिल की है। शिवसेना ने याचिका में दलील दी है कि उसे समर्थन पत्र पेश करने के लिए 72 घंटों का वक्त नहीं दिया गया है, उसके पास बस 24 घंटों का वक्त था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।