Moneycontrol » समाचार » राजनीति

चेन्नई में विश्व के दो महाबली नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच मीटिंग

चेन्नई में दुनिया के दो सबसे बड़े देशों के राष्ट्रप्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक बातचीत हो रही है।
अपडेटेड Oct 14, 2019 पर 08:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस वक्त चेन्नई के ताज फिशरमैन्स कोव रिजॉर्ट एंड स्पा में दुनिया के दो सबसे बड़े देशों के राष्ट्रप्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक बातचीत हो रही है। इस बातचीत के अलावा दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच भी बातचीत हो रही है। आपको बता दें कि ये दोनों बड़े नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत की दूसरी कड़ी है।


इससे पहले चीन के यूहान में मोदी और जिनपिंग की बातचीत हो चुकी है। इस बातचीत का मकसद दोनों देशों के सर्वोच्च नेताओं के बीच तालमेल बढ़ाना है ताकि व्यापार, रक्षा और सीमा पर शांति जैसे मुद्दों पर बेहतर काम हो सके। अनौपचारिक बातचीत में किसी तरह के साझा बयान या करार होने की संभावना नहीं है। लेकिन आज की मुलाकात पर दोनों देशों की तरफ से अलग-अलग बयान जारी किए जा सकते हैं।


थोड़ी देर में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक शुरू होगी। इसके बाद 11 बजकर 45 मिनट पर पीएम मोदी राष्ट्रपति जिनपिंग के लिए लंच आयोजित करेंगे। दोपहर 12:45 पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। मोदी-जिनपिंग की बातचीत के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. दोनों देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ सहयोग और व्यापार घाटे पर भी चर्चा हो सकती है। सीमा पर शांति और पाकिस्तान के भारत विरोधी एजेंडा के खिलाफ भी दोनों नेता चर्चा कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।