Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Coronavirus: बिहार में कोरोना से मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा

बिहार में कोरोनावायरस से 2547 लोग संक्रमित हैं, राज्य में सबसे खराब हालत राजधानी पटना की है
अपडेटेड May 25, 2020 पर 15:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। राज्य में अब तक 2574 मरीज मिल चुके हैं। जिसमें 1,859 एक्टिव केस है और 702 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि अभी तक 13 लोगों की मौत भी हो चुकी है। बिहार सरकार कोरोना वायरस से मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपये का आर्थिक सहयोग देने की घोषणा की है। इसमें एक मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये दिए जा चुके हैं। बाकी 12 लोगों को जल्द ही मुआवजा देने के निर्देश दिए जा चुके हैं। प्रदेश की राजधानी पटना में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं। 200 मामले अकेले पटना में सामने आए हैं।


इससे पहले दिन में नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Nalanda Medical College and Hospital - NMCH) के अधीक्षक डॉ एन के सिन्हा (Dr N K Sinha) ने  बताया, सिवान जिले के रहने वाले 60 साल के शख्स की नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (NMCH) में आज मौत हो गयी। उन्हें मधुमेह (diabetic) के साथ किडनी (kidney) और श्वसन संबंधी (respiratory problems) समस्याएं थीं।


अब तक राज्य में संक्रमण से 13 लोगों की मौत हुई है, जिनमें दो-दो मामले पटना, वैशाली और खगडि़या से, वहीं एक-एक मामला रोहतास, मुंगेर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, बेगूसराय, सारण और सिवान से हैं।


राज्य की हेल्थ मिनिस्ट्री की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को 117 मामले सामने आए हैं। जिसमें कटिहार से 38 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा बांका और रोहतास (ससाराम) में 11-11, बेगूसराय में नौ और पूर्णिया में सात मामले सामने आए हैं।


स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के सचिव (Secretary) लोकेश कुमार सिंह (Lokesh Kumar Singh) ने बताया कि तीन मई से अब तक दूसरे राज्यों से लौटे 1,599 प्रवासी मजदूरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने आगे कहा कि 1,599 संक्रमित प्रवासी मजदूरों में सबसे अधिक 392 दिल्ली से लौटे हैं, जबकि 362 मरीज महाराष्ट्र से, 266 गुजरात से और 128 हरियाणा से लौटे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें