Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Coronavirus: कैबिनेट सचिव ने कहा, लॉकडाउन बढ़ाने की योजना नहीं

गौबा ने कहा, वो इस बात से हैरान है कि लॉकडाउन 21 दिन से ज्यादा बढ़ाने की रिपोर्ट आ रही हैं
अपडेटेड Mar 30, 2020 पर 13:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Coronavirus। कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा (Rajiv Gauba) ने कहा कि लॉकडाउन को 21 दिन से ज्यादा बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च की रात को पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया था ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोका जा सके। पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है। गौबा ने ऐसी रिपोर्ट पर हैरानी जताई है।


उन्होंने कहा, "मैं ऐसी रिपोर्ट देखकर हैरान हूं। लॉकडाउन को बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।" 21 दिनों का लॉकडाउन 24 मार्च आधी रात से जारी है।


सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लॉकडाउन में सख्ती बरतने का आदेश दिया है। 24 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान होते हुए प्रवासी मजदूर बिहार, यूपी और दूसरे राज्यों की तरफ लौटने लगे हैं। इसकी वजह से दिल्ली-NCR के बस स्टॉप पर भारी भीड़ जमा हो गई है। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह आदेश दिया है कि वह इन मजदूरों का पलायन रोके और पर्याप्त इंतजाम करे ताकि मजदूरों को कोई मुश्किल ना हो।


क्या हैं सरकार के इंतजाम


मौजूदा हालात से निपटने के लिए सराकर ने 11 अधिकारप्राप्त समूह बनाए हैं। इनकी जिम्मेदारी लॉकडाउन को ठीक से लागू करना है। इन 11 समूहों में 80 सीनियर अधिकारी हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय और कैबिनेट सचिव के सीनियर अधिकारी हर ग्रुप में शामिल हैं।


एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि, 11 पैनल बनाए गए हैं। इस पैनल का गठन आपदा प्रबंधन अधिनियम एक्ट (Disaster Management Act) के तहत किया गया है। लाइव मिंट में छपी खबर के मुताबिक, एक अधिकारी ने नाम छापने की शर्त पर बताया कि, यह पैनल कोई भी योजना बनाने और इसे समयबद्ध तरीके से लागू करने के लिए जरूरी कदम उठाने को स्वतंत्र हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook(https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।