Moneycontrol » समाचार » राजनीति

ओम बिड़ला चुने गए लोकसभा अध्यक्ष, अन्य पार्टियों का भी मिला समर्थन

पीएम मोदी ने एक बार फिर से सबको चौंकाया है। राजस्थान के कोटा संसदीय सीट बीजेपी सांसद लोकसभा के नए स्पीकर होंगे।
अपडेटेड Jun 19, 2019 पर 11:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पीएम मोदी ने सबको चौंकाते हुए एक ऐसे चेहरे को सामने कर दिया, जिस पर पहले से कोई कयास नहीं लगा पाया। राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला को लोकसभा नया अध्यक्ष चुना गया है। लोकसभा अध्यक्ष का नाम घोषित होते ही पीएम मोदी एक बार फिर से अपने फैसले से सबको चौंका दिया है। ओम बिड़ला के नाम पर 10 से ज्यादा पार्टियों ने अपनी सहमति जताई है। ओम बिड़ला अमित शाह के काफी करीबी माने जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृहमंत्री अमित शाह ने बिड़ला का नाम प्रस्तावित किया था।



पीएम मोदी ने की तारीफ:- 
पीएम मोदी ने बिड़ला की तारीफ करते हुए कहा कि, हार्ड पॉलिटिक्स का अब जमाना नहीं रहा, ओम बिड़ला की कार्यशैली समाज सेवा में रही है। गुजरात में भूकंप के दौरान बिड़ला लंबे समय तक कच्छ में रहे और वहां पीड़ितों की सेवा की।


छात्र राजनीति से शुरुआत :-
चार दिसंबर 1962 को ओम बिड़ला का जनम कोटा में हुआ था। बिड़ला ने अपनी राजनीतिक शुरुआत छात्र जीवन से की थी। बिड़ला कोटा से दूसरी बार सांसद चुने गए हैं। इससे पहले तीन बार विधायक भी रह चुके हैं। बिड़ला साल 2003, 2008 और 2013 में राजस्थान विधान सभा के सदस्य रहे हैं। बिड़ला ने अपने क्षेत्र कोटा में आईआईटी की स्थापना के लिए आंदोलन का नेतृत्व भी किया था।