Moneycontrol » समाचार » राजनीति

VVPAT Slips को वेरिफाई करने की विपक्ष की मांग पर EC आज करेगा मुलाकात

प्रकाशित Wed, 22, 2019 पर 10:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चुनाव खत्म होने के बाद विपक्षी पार्टियों में ईवीएम को लेकर असंतुष्टि देखी जा रही है। चंद्रबाबू नायडू ने ईवीएम को लेकर विपक्षी पार्टियों को एक साथ आने का आह्वान किया है। विपक्ष ने वीवीपैट स्लिप्स को वेरिफाई करने की मांग की है। इसे लेकर चुनाव आयोग मंगलवार विपक्षी नेताओं से मुलाकात करने वाला है।


मंगलवार को विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम पर आपत्तियों को लेकर चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था। उनका कहना था कि उन्हें ईवीएम पर भरोसा नहीं है और वो वीवीपैट स्लिप के वेरिफिकेशन की मांग करते हैं।


ये भी आपत्ति भी दर्ज कराई गई थी कि काउंटिंग के पहले चुनावों में इस्तेमाल हुई वोटिंग मशीनों को नई मशीनों से बदला जा रहा है। इन आरोपों को आयोग ने खारिज कर दिया था। अब इस संबंध में आयोग विपक्ष के साथ मीटिंग करने वाला है।


चुनाव आयोग ने ईवीएम से जुड़ी शिकायतों का निपटारा करने के लिए 24 घंटों के लिए दिल्ली हेडक्वार्टर में एक कंट्रोल रूम बनाया है। यहां मंगलवार से काम शुरू हो गया है। आयोग का ईवीएम एक दुरुपयोग पर कहना है कि वोटिंग के लिए इस्तेमाल की गई ईवीएम और वीवीपैट मशीनें स्ट्रॉन्ग रूम में पूरी तरह से सुरक्षित हैं।


उधर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने ईवीएम के साथ कथित छेड़छाड़ को लेकर आवाज उठाई है और विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली में विपक्षी पार्टियों के नेताओं से मुलाकात भी की। उन्होंने कहा है कि 23 पार्टियां इस मुद्दे को उठा रही हैं और पारदर्शिता और जवाबदेही की मांग कर रही हैं।