Moneycontrol » समाचार » राजनीति

नागरिकता संसोधन विधेयक पर एकजुट हुआ विपक्ष, कल राज्यसभा में पेश होगा बिल

नागरिकता बिल को लेकर घमासान बढ़ता जा रहा है। लोकसभा से पास होने के बाद अब कल राज्यसभा में नागरिकता बिल का इम्तहान है।
अपडेटेड Dec 11, 2019 पर 08:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नागरिकता बिल को लेकर घमासान बढ़ता जा रहा है। लोकसभा से पास होने के बाद अब कल राज्यसभा में नागरिकता बिल का इम्तहान है। NDA को बिल पास कराने के लिए 121 सांसदों का समर्थन राज्यसभा में चाहिए। कांग्रेस ने बिल के खिलाफ राज्यसभा में जोरदार विरोध की तैयारी की है। कांग्रेस ने सभी सांसदों को इस दौरान मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसकी कड़ी आलोचना की है।  राहुल ने ट्वीट करके लिखा कि सिटीजनशिप अमेंडमेंड बिल भारतीय संविधान पर हमला है।
बिल का समर्थन करने वाले हमारे देश की नींव नष्ट करने का काम कर रहे हैं।


नागरिकता संसोधन विधेयक पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने गृहमंत्री अमित शाह को संविधान पढ़ने की सलाह दी। उन्होने धर्म के आधार पर नागरिकता को गलत करार दिया।


इधर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सही बताया। उन्होंने कहा कि इस बिल से उन लोगों को न्याय मिलेगा, जो बिना किसी गलती के उत्पीड़न का शिकार हुए।


इधर बिल पर गठबंधन में भी गांठ दिखने लगा है। शिवसेना बिल के समर्थन में है लेकिन आज उद्धव ठाकरे ने सुर बदले हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने उनके सुझाव को नहीं मंजूर किया तो वो बिल के खिलाफ वोट कर सकते हैं।


नागरिकता संशोधन बिल को लेकर जेडीयू में फूट के आसार हैं। प्रशांत किशोर, पवन वर्मा और N K सिंह जैसे नेताओं ने अपनी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि वो नीतीश कुमार से अपील करेंगे कि बिल के खिलाफ वो एक बार फिर से विचार करें।


नेताओं के विचार बंटे हैं लेकिन इस बिल के खिलाफ पूर्वोतर में जोरदार प्रदर्शन हो रहा है। असम, त्रिपुरा, मणिपुर में लोग सड़कों पर उतर गए हैं।  असम के गुवाहाटी में स्थानीय लोग सड़कों पर उतर आए हैं। वहीं अगरतला में भी बिल को लेकर लोग धरना दे रहे हैं। मणिपुर की राजधानी इंफाल में लोगों ने बंद का एलान कर दिया है। आप देख सकते हैं तस्वीरों में इंफाल में ज्यादातर दुकानें बंद हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।