Moneycontrol » समाचार » राजनीति

पी चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम को अंतरिम जमानत मिली

स्पेशल ट्रायल कोर्ट ने यह जमानत ED और CBI दोनों मामलों में दे दी है
अपडेटेड Sep 05, 2019 पर 17:41  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को एयरसेल-मैक्सिस  मामले में अंतरिम जमानत मिल गई है। दिल्ली की स्पेशल ट्रायल कोर्ट ने 1 लाख रुपए के मुचलके पर अंतरिम जमानत दी है। ट्रायल कोर्ट ने यह जमानत ED और CBI दोनों मामलों में दे दी है। इससे चिदंबरम को बड़ी राहत मिली है।


इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चिदंबरम को जमानत देने से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चिदंबरम को स्पेशल कोर्ट में जमानत की याचिका डालनी चाहिए। गुरुवार को कोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा कि जांच के इस चरण में चिदंबरम को जमानत देना जांच को प्रभावित कर सकता है।


प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से दाखिल किए गए इस केस में शीर्ष अदालत ने कहा कि इस केस में अग्रिम जमानत दिया जाना उचित नहीं होगा।


कोर्ट ने कहा कि ईडी चिदंबरम जांच से जुड़े दस्तावेज दिखाने के लिए बाध्य नहीं है। कोर्ट ने पूछताछ के ट्रांस्क्रिप्ट दिखाने के लिए डाले गए चिदंबरम के एप्लीकेशन को भी खारिज कर दिया।


आर्थिक अपराध को गंभीर बताते हुए कोर्ट ने कहा कि जमानत के लिए कुछ केस अपवाद रखे जाने चाहिए। कोर्ट ने यह भी कहा कि आर्टिकल 32 के तहत जमानत किसी का मौलिक अधिकार नहीं हो सकता।


कोर्ट ने कहा कि इस केस जमानत देना उचित नहीं है। एजेंसी को जांच के लिए स्वतंत्रता देनी होगी। इस वक्त अग्रिम जमानत देना जांच को प्रभावित कर सकता है।


20 अगस्त को दिल्ली हाईकोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत की याचिका को खारिज कर दिया था, जिसके बाद 21 अगस्त से चिदंबरम सीबीआई की कस्टडी में हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।