Moneycontrol » समाचार » राजनीति

कुलभूषण जाधव को तुरंत रिहा करे पाकिस्तान, संसद में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

साल 2017 में कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान द्वारा मौत की सजा देने पर बुधवार को इंटरनेशनल कोर्ट ने रोक लगा दी है।
अपडेटेड Jul 18, 2019 पर 14:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले का स्वागत करते हुए गुरुवार को राज्य सभा में कहा कि सरकार जाधव की सुरक्षा और देखरेख सुनिश्चित करने के साथ ही उन्हें जल्द भारत वापस लाने की कोशिश जारी रखेगी ।


जयशंकर ने राज्यसभा में दिए गए एक बयान में कहा कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मनगढ़ंत आरोपों के आधार पर पाकिस्तान में गैरकानूनी तरीके से हिरासत में रखा गया है।



विदेश मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का फैसला न केवल भारत और जाधव के लिए प्रामाणिकता का सबूत है बल्कि उन सभी के लिए भी है जो कानून व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय संधियों की पवित्रता में विश्वास रखते हैं।



जयशंकर ने कहा कि कुलभूषण जाधव निर्दोष हैं और कानूनी प्रतिनिधित्व तथा नियत प्रक्रिया के बिना जबरन करवाए गए उनके कबूलनामे से वास्तविकता नहीं बदलेगी। सरकार जाधव की सुरक्षा और देखरेख सुनिश्चित करने के साथ ही उन्हें जल्द ही भारत वापस लाने की कोशिश जारी रखेगी।


विदेश मंत्री ने कहा कि हम एक बार फिर पाकिस्तान से जाधव को रिहा करने और भारत वापस भेजने का आग्रह करते हैं।


आपको बता दें कि पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने कुलभूषण जाधव को जासूसी और तोड़फोड के मामले में साल 2017 में फांसी की सजा सुनाई थी। जिसे कल बुधवार को बुधवार को इंटरनेशनल कोर्ट ने जाधव की दी गई मौत सजा पर रोक लगा दी है।