Moneycontrol » समाचार » राजनीति

पीएम मोदी ने कल्याण सिंह को दी श्रद्धांजलि, कहा- देश ने मूल्यवान शख्स खो दिया

पीएम मोदी ने लखनऊ पहुंचकर उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी
अपडेटेड Aug 23, 2021 पर 01:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार को लखनऊ के संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया था। उन्हें 4 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।


डॉक्टरों ने बताया कि सेप्सिस और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण उनका निधन हुआ है। वह 89 वर्ष के थे। कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार 23 अगस्त को नरौरा में गंगा तट पर किया जाएगा।


देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लखनऊ पहुंचकर कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी। मोदी रविवार सुबह लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे थे। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा और राज्यपाल आनंदी पटेल मौजूद रहीं।


Uttar Pradesh: योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस्लामिक एजुकेशन सेंटर देवबंद में खुलेगा ATS कमांडो सेंटर


श्रद्धांजलि के बाद पीएम मोदी ने कल्याण सिंह को याद करते हुए कहा कि हमसब के लिए यह शोक की घड़ी है। उन्होंने जीवन ऐसे जिया कि माता-पिता द्वारा दिए गए नाम को सार्थक कर दिया। उन्होंने जनकल्याण को अपना जीवन समर्पित कर दिया। देश ने एक मूल्यवान शख्सियत और सामर्थवान नेता खोया है। हम उनके आदर्शों को ध्यान में रखते हुए उनका सपना साकार करने का प्रयास करेंगे। वह कोने-कोने में विश्वास का एक नाम बन गए थे।


 


उन्होंने आगे कहा कि मैं भगवान प्रभु श्री राम के चरणों में प्रार्थना करता हूं कि प्रभु राम कल्याण सिंह जी को अपने चरणों में स्थान दें। प्रभु राम उनके परिवार को इस दुख की घड़ी में इस दुख को सहन करने की शक्ति दे। कल्याण सिंह की मौत के बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कल्याण सिंह को नेता कहूं या बड़ा भाई कहूं या मित्र कहूं यह फैसला करना कठिन है। उनकी भूमिका ऐसी रही है कि ऐसा लगता था कि इसमें वह नेता हैं, इसमें बड़े भाई हैं और इसमें मित्र हैं। अब वह हमारे साथ नहीं है, मैं उनको श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।


अलीगढ़ और मैनपुरी के नाम बदल सकती है योगी सरकार, जानिए नए नाम


उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह के सम्मान में प्रदेश में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। वहीं सोमवार को सार्वजनिक अवकाश की भी घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही सोमवार को उत्तराखंड में भी एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। बता दें कि उत्तराखंड पहले उत्तर प्रदेश का ही हिस्सा था। कल्याण सिंह जब उत्तर प्रदेश के सीएम थे, तब उत्तराखंड उत्तर प्रदेश में शामिल था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।