Moneycontrol » समाचार » राजनीति

स्वच्छ भारत अभियान के लिए सात समंदर पार पीएम मोदी होंगे सम्मानित

अमेरिका की बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित करेगी।
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 14:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में स्वच्छता की अलख जगाने वाले पीएम मोदी की सरहाना जितनी देश में हो रही है, उससे कहीं ज्यादा विदेशों में हो रही है। मोदी की इस पहल को अमेरिका स्थित बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन उन्हें इसी महीने ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित करेगी।


दरअसल पीएम मोदी इसी महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में हिस्सा लेने जा रहे हैं। जहां वो UNGAको संबोधित करेंगे। साथ ही ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को 25 सितंबर को संबोधित करेंगे। न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान पीएम मोदी गांधी पीस गार्डन का भी उद्घाटन करेगें।


न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले पीएम मोदी ह्यूस्टन जाएंगे और वो यहां भारतीय-अमेरिकी समुदाय को 22 सितंबर को संबोधित करेंगे।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित करेगा। फाउंडेशन का कहना है कि ये अवॉर्ड किसी भी नेता क अपने देश में या ग्लोबल स्तर पर किसी भी लक्ष्य को प्रभावी तरीके से पहुंचाने के लिए दिया जाता है। फाउंडेशन के मुताबिक यह अवॉर्ड समारोह 24 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।


बता दें कि, पीएम मोदी ने भारत स्वच्छ अभियान की शुरुआत साल 2014 में की थी। पीएम मोदी का मकसद है कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर पूरे भारत को खुले में शौच मुक्त करना है। अब तक नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है और मौजूदा समय में ग्रामीण क्षेत्र में 98 फीसदी यह कार्य पूरा हो चुका है। चार साल पहले यह महज 38 फीसदी था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।