Moneycontrol » समाचार » राजनीति

PM मोदी को मनमोहन सिंह की नसीहत, कुछ भी ऐसा ना बोलें जिसका फायदा चीन उठाए

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चीन से सरहद पर झड़प को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को नसीहत दी है।
अपडेटेड Jun 23, 2020 पर 09:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चीन से सरहद पर झड़प को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को नसीहत दी है। उन्होंने मोदी को तोल मोलकर बोलने की सलाह दी। मनमोहन ने कहा है कि प्रधानमंत्री को अपने शब्दों के चयन में बहुत सावधान रहना चाहिए। मनमोहन सिंह ने कहा कि कोई भी ऐसी बात नहीं बोलनी चाहिए जिसका फायदा चीन उठाए। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि सरहद पर जो कुछ हुआ उसे लेकर पारदर्शिता से जानकारी सरकार को बतानी चाहिए। मनमोहन सिंह ने कहा कि कूटनीति और मजबूत नेतृत्व का विकल्प कभी भी गलत तरीके से सूचना देना नहीं हो सकता है। उनका कहना है कि सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए।


वहीं मनमोहन सिंह के बयान पर BJP ने पलटवार किया है। BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस, लद्दाख मामले में सेना का अपमान ना करे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बयान देने में सावधानी बरतने की मनमोहन सिंह की सलाह को BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सिर्फ शब्दों की बाजीगरी बताया।  नड्डा ने एक के बाद एक ट्वीट  लिखा काश डॉ सिंह तब चीन के इरादों को लेकर चिंतित होते जब उन्‍होंने बतौर प्रधानमंत्री, भारत की सैकड़ों किलोमीटर भूमि चीन के आगे समर्पित कर दी थी।


इस बीच सीमा पर भारत-चीन में तनातनी जारी है। दोनों दोशों के बीच टेंशन बरकरार है लेकिन हालात अब काबू में हैं। Moldo में लद्दाख पर कमांडर स्तर की बैठक हो रही है। ये बैठक चीन की मांग पर हो रही है। Galwan में हालात बेहतर करने की कोशिश जारी है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के लिए रवाना हुए हैं। रूस में चीन के साथ त्रिपक्षीय स्तर की बातचीत हो सकती है। चीन से सैन्य मोर्चे पर निपटने के लिए सरकार नें सरकार ने LAC पर हालात से निपटने के लिए सेना को खुली छूट दे दी।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।