Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Articl 370 पर राहुल ने तोड़ी चुप्पी, कहा- जमीन के टुकड़ों से नहीं, लोगों से बनता है देश

राहुल ने कहा कि कार्यकारी शक्ति के इस दुरुपयोग से देश की राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर असर पड़ेगा
अपडेटेड Aug 06, 2019 पर 13:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सोमवार को राज्यसभा से आर्टिकल 370 को हटाने और J&K Reorganisation Bill पास हो जाने के बाद मंगलवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को इस पर टिप्पणी की है। मंगलवार को लोकसभा में इस बिल पर बहस होने के दौरान राहुल गांधी ने ट्विटर पर ट्वीट कर इस फैसले को असंवैधानिक बताया है।


राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी-नीत एनडीए सरकार का ये कदम असंवैधानिक है। कार्यकारी शक्ति के इस दुरुपयोग से देश की राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर असर पड़ेगा।


राहुल ने कहा कि आप एकतरफा फैसले से जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांटने, जनता की ओर से चुने गए प्रतिनिधियों को हाउस अरेस्ट करके, संविधान का उल्लंघन करके देश की अखंडता नहीं कायम रख सकते। देश लोगों से बनता है, जमीन के टुकड़ों से नहीं।


उधर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कहा कि वो और उनकी जम्मू-कश्मीर को बांटने के फैसले का समर्थन नहीं कर सकती। ये फैसला पूरी तरीके से अलोकतांत्रिक है। उन्होंने कहा कि महबूबा मुफ्ती और फारुख अब्दुल्ला जैसे नेताओं से आतंकवादियों की तरह बर्ताव किया जा रहा है। हाउस अरेस्ट किए गए इन नेताओं को तुरंत रिहा किया जाना चाहिए।


ममता ने कहा कि कश्मीर के लोग भारत का हिस्सा हैं, उन्हें अलग-थलग महसूस नहीं कराया जाना चाहिए। कश्मीर में लोगों के बीच विश्वास पैदा करना और वहां शांति लाना जरूरी है।