Moneycontrol » समाचार » राजनीति

राजस्थान: बीजेपी ने जारी किया घोषणापत्र

प्रकाशित Wed, 28, 2018 पर 08:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बीजेपी ने राजस्थान के लिए घोषणापत्र आज जारी कर दिया। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र का नाम राजस्थान गौरव संकल्प 2018 रखा है। घोषणा पत्र में युवाओं की नौकरी और बेरोगजारी भत्ता पर खास फोकस किया गया है। अगले 5 साल में राजस्थान में प्राइवेट सेक्टर में 50 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है। साथ ही 5000 रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। स्टार्ट अप्स के लिए 250 करोड़ रुपये के फंड का वादा भी इस घोषणा पत्र में है।


कांग्रेस ने भी तेलंगाना के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। घोषणापत्र में अल्पसंख्यकों को लुभाने के लिए कई वादे किए गए हैं जिसमें मस्जिद और चर्च में मुफ्त बिजली देना, पादरियों और इमाम को हर महीने सैलेरी देना शामिल है। आपको बता दें कि राज्य में करीब 12.5 फीसदी आबादी मुस्लिमों की है जो 119 विधानसभा सीटों में कम से कम 42 सीटों पर हार-जीत तय करने में अहम भूमिका निभाती है।


बता दें कि आज मध्यप्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। दोनों राज्यों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मध्य प्रदेश में 230 सीटों के चुनाव के लिए 65 हजार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनमें से 2 हजार बूथों का संचालन पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में होगा। राज्य के 3 लाख कर्मचारियों को चुनाव कार्य में लगाया गया है। इसके अलावा 12 हजार केंद्रीय कर्मचारी ऑब्जर्वर की भूमिका में होंगे। इधर मिजोरम में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। यहां 40 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं और राज्य भर में 1,164 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।