Moneycontrol » समाचार » राजनीति

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस में करेंगे शस्त्र पूजा, दशहरे के दिन मिलेगा राफेल

8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान सौंपा जाएगा।
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 08:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राफेल की बेकरारी अब खत्म होने वाली है। जिस राफेल ने चुनावी मुद्दे को गरम किया और चुनाव खत्म होते ही मुद्दा ठंडे बस्ते में चला गया। अब वो राफेल दशहरे के दिन भारत को मिलने वाला है। दरअसल 8 अक्टूबर को दशहरा है। इसी दिन भारतीय वायु सेना स्थापना दिवस भी है। ऐसे मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर को पेरिस में रहेंगे। जहां उन्हें राफेल सौंपा जाएगा। दशहरा होने की वजह से राजनाथ सिंह पेरिस में शस्त्र पूजा करेंगे। फ्रांस को कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान सौंपने हैं। मीडिया सूत्रों के मुताबकि रक्षा मंत्री विमान हासिल करने के बाद उसमें उड़ान भरेंगे। इस कार्यक्रम में फ्रांस के सीनियर अधिकारी भी मौजूद रहेगें। इसके बाद सिंह 9 अक्टूबर को दोनों देशों के बीच रक्षा और सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा भी करेंगे।


आपको बता दें कि शस्त्र पूजन हिंदुओं की बहुत पुरानी हिंदू परंपरा है। जिसमें योद्धा अपने हथियारों और शस्त्रों की पूजा करते हैं। राजनाथ के करीबी रक्षा अधिकारियों ने बताया कि, अपने गृह मंत्री कार्यकाल के दौरान से राजनाथ हर दशहरे पर शस्त्र पूजन करते हैं। अब रक्षा मंत्री होने के नाते भी वह अपनी इसी परंपरा को जारी रखेंगे।


इसी तरह पीएम मोदी जब गुजरात के सीएम थे, तब वो भी वह दशहरे के मौके पर हथियारों का शस्त्र पूजन करते थे। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।