Moneycontrol » समाचार » राजनीति

राज्यसभा में पास हुआ SPG संशोधन बिल, अमित शाह ने कहा- सिक्योरिटी स्टेटस सिंबल नहीं है

एसपीजी अब बस प्रधानमंत्री और उनके साथ प्रधानमंत्री निवास में रह रहे करीबी परिवारजनों की ही सुरक्षा में तैनात होगा
अपडेटेड Dec 04, 2019 पर 10:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राज्यसभा में मंगलवार को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) संशोधन बिल को पास कर दिया गया है, इसके साथ ही अब यह कानून बन जाएगा। यह बिल लोकसभा में पिछले हफ्ते ही पास हो गया था। इस बिल पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सिक्योरटी स्टेटस सिंबल नहीं हो सकता है। उन्होंने इन दावों को भी खारिज किया कि एसपीजी कानून हटाने का सरकार का यह फैसला बस गांधी परिवार को निशाने पर रखकर लिया गया है।


उन्होंने कहा कि गांधी परिवार पर खतरे का विश्लेषण करने के बाद ही एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई थी, तब तक बिल संसद में पेश भी नहीं हुआ था।


बता दें कि अब इस संशोधित कानून के मुताबिक, एसपीजी अब बस प्रधानमंत्री और उनके साथ प्रधानमंत्री निवास में रह रहे करीबी परिवारजनों की ही सुरक्षा में तैनात होगा। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवारजनों को भी इसकी सुरक्षा मिलेगी।


कांग्रेस इस विरोध का कड़ा विरोध कर रही है। इस बिल के पास होने पर कांग्रेस, डीएमके और लेफ्ट के सासंदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया।


अमित शाह ने संसद में प्रियंका गांधी की सुरक्षा में हुई चूक पर कहा कि इस मामले की हाई-लेवल जांच की जा रही है और इसके लिए तीन लोगों को पहले ही सस्पेंड किया जा चुका है। उन्होंने जानकारी दी कि उस दिन प्रियंका गांधी को बताया गया था कि राहुल गांधी उनसे मिलने ब्लैक एसयूवी में आ रहे हैं, लेकिन संयोग से उसी वक्त एक दूसरी ब्लैक एसयूवी आई, जिसमें मेरठ से कांग्रेस की नेता शारदा त्यागी थीं। चूंकि वक्त और गाड़ी का कलर एक जैसा था तो गाड़ी को बिना किसी सिक्योरिटी के अंदर जाने दिया गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।