Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Ram Mandir Bhumi Pujan: आडवाणी और जोशी जैसे नेताओं को स्पेशल फ्लाइट से बुलाना चाहिए थाः कटियार

कटियार ने कहा कि आडवाणी और जोशी को भूमि पूजन में बुलाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए थे। उनके लिए विशेष फ्लाइट का इंतजाम किया जाना चाहिए था।
अपडेटेड Aug 05, 2020 पर 15:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा भूमिपूजन का कार्यक्रम शुरू हो चुका है लेकिन इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अति विशिष्ट लोगों को आमंत्रित करने या नहीं करने का मुद्दा अभी भी चर्चा में बना हुआ है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अयोध्या में सीमित लोगों को ही इस कार्यक्रम में उपस्थित होने का न्योता दिया गया है। राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन में शामिल होने के लिए विनय कटियार को भी न्योता मिला है। लेकिन उन्होंने इस आयोजन में लालकृष्ण आडवाणी (Lalkrishna Advani), मुरली मनोहर जोशी (Murali Manohar Joshi), कल्याण सिहं (Kalyan Singh) जैसे नेताओं के नहीं पहुंचने पर सवाल खड़ा किया है।


लगभग तीन दशक तक राम मंदिर आंदोलन का नेतृत्व करने वाले बजरंग दल (Bajrang Dal) के नेता विनय कटियार (Vinay Katiyar)ने कहा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण के लिए लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का अहम रोल रहा है। कटियार ने कहा कि आडवाणी और जोशी को भूमि पूजन में बुलाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए थे। उनके लिए विशेष फ्लाइट का इंतजाम किया जाना चाहिए था।


गौरतलब है कि लालकृष्ण आडवाणी ने राम जन्मभूमि में मंदिर बनाने के लिए आंदोलन किया था। इसके लिए उन्होंने रथयात्रा भी निकाली थी। आडवाणी के साथ जोशी, उमा भारती भी 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या पहुंचे थे। उस वक्त वहां मौजूद होने के कारण उन्हें बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) ढहाये जाने के मामले में आरोपी बनाया गया था।


दूसरी तरफ इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाले ट्रस्ट का कहना है कि इस मामले में आडवाणी, जोशी और कल्याण सिंह जैसे वरिष्ठ नेताओं से फोन पर बात हो चुकी है। उनसे बातचीत के बाद ही अंतिम सूची तैयार की गई। इन वरिष्ठ नेताओं की शारीरिक हालत ठीक नहीं है इसलिए उन्होंने इस आयोजन से दूर रहने का निर्णय लिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।