Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Republic Day 2020: पीएम मोदी ने वॉर मेमोरियल पर दी शहीदों को श्रद्धांजलि, सेना ने दिखाई ताकत

पीएम नरेंद्र मोदी ने नई परंपरा की शुरुआत की है। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
अपडेटेड Jan 27, 2020 पर 09:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरे देश में धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। दिल्ली में परेड देखने के लिए राजपथ पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। पीएम मोदी ने इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर 48 साल पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए नई परंपरा की शुरुआत की है। उन्होंने नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, CDS  जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ एमएम नरवणे, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह और एयरफोर्स चीफ आर के एस भदौरिया मौजूद रहे।


बता दें कि 44 एकड़ में फैले वॉर मेमोरियल चार सर्कल से बना हुआ है- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र और रक्षक चक्र । इनमें 25,942 जवानों के नाम ग्रेनाइट के टेबलेट पर स्वर्ण अक्षरों में लिखे हुए हैं। पीएम ने ही पिछले साल 25 फरवरी को देश को 44 एकड़ में फैले वॉर मेमोरियल को समर्पित किया था।


दरअसल, 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के शहीदों की याद में अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट पर 1972 में तैयार किया गया। तीनों सेनाओं के प्रमुख राष्ट्रीय महत्व के प्रमुख अवसरों- स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि दिया करते थे। 


श्रद्धांजलि के बाद राष्ट्रपति रामानाथ कोविंद ने राजपथ पर तिरंगा फहराया और राष्ट्रध्वज को सलामी दी। इस दौरान पीएम मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई।


इसके बाद परेड शुरू हुई। जिसमें देश के राज्यों की झाकियां पेश की गईं। इन झाकियों ने लोगों का मन मोह लिया। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। सेना ने राजपथ पर परेड किया। जिसे देश और दुनिया ने भारत की सैन्य शक्ति देखी। सेना ने कई करतब दिखाए। भारतीय सेना के T-90 भीष्म टैंक पेश किया गया।


राजपथ पर परेड समापन के बाद पीएम मदी ने दोनों किनारों पर बैठे लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।