Moneycontrol » समाचार » राजनीति

बिहार: नीतीश कैबिनेट का हुआ विस्तार, शाहनवाज हुसैन समेत 17 नए मंत्रियों ने ली शपथ

दोनों पार्टियों ने अपने-अपने कोटे से एक-एक मुस्लिम चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी है
अपडेटेड Feb 09, 2021 पर 18:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाले बिहार मंत्रिमंडल (Bihar Cabinet Expansion) का विस्तार हो गया है। पिछले साल बिहार विधान परिषद के लिए निर्वाचित BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने मंगलवार को नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल के सदस्य के तौर पर शपथ ली। नीतीश मंत्रिमंडल के बहु-प्रतीक्षित विस्तार के दौरान राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें सबसे पहले शपथ दिलाई। बिहार में 84 दिन पुरानी BJP-JDU सरकार का मंगलवार को पहला विस्तार हुआ। इस विस्तार में BJP से नौ जबकि JDU से आठ नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।


BJP की ओर से शाहनवाज हुसैन के अलावा सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary), सुभाष सिंह (Subhash Singh), आलोक रंजन झा (Alok Ranjan Jha), प्रमोद कुमार (Pramod Kumar), जनक राम (Janak Ram), नारायण प्रसाद (Narayan Prasad), नितिन नवीन (Nitin Naveen), नीरज सिंह बबलू (Neeraj Kumar Bablu) को मंत्री बनाया गया है। वहीं, JDU की ओर से पूर्व मंत्री श्रवण कुमार (Shravan Kumar) को एक बार फिर मंत्री बनाया गया है।


इसके अलावा लेसी सिंह (Lacey Singh), संजय झा (Sanjay Jha), मदन सहनी (Madan Sahni) भी नीतीश के सहयोगी के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल हुए। निर्दलीय सुमित सिंह (Sumit Singh), जयंत राज (Jayant Raj) और सुनील कुमार (Sunil Kumar) ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। NDA के दोनों घटक दलों भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने 17 नए मंत्रियों की लिस्‍ट राज्‍यपाल को सौंप दी थी। इसके बाद मंत्रियों की कुल संख्या 31 हो गई है।


BJP हो या JDU दोनों ने नए मंत्रिमंडल विस्तार में समाज के सभी वर्गों को खुश करने की कोशिश की है। खास बात यह है कि गठबंधन की दोनों पार्टियों ने अपने-अपने कोटे से एक-एक मुस्लिम चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी है। मंत्रीमंडल के विस्तार होने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Bihar CM Nitish Kumar) ने सभी नए मंत्रियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग शपथ लिए हैं वे पूरी निष्ठा के साथ बिहार की सेवा एवं दायित्वों का निर्वहन करें। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।