Moneycontrol » समाचार » राजनीति

शरद पवार का ऐलान, उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के सीएम

मुंबई में आज कांग्रेस, NCP और शिवसेना की औपचारिक बातचीत हुई थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया था
अपडेटेड Nov 23, 2019 पर 10:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र में सरकार किसकी बनेगी और सीएम कौन होगा? यह सवाल पिछले कई दिनों से घूम रहा था। लेकिन आज शरद पवार ने इसका जवाब दे दिया। शुक्रवार को नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP)  के चीफ शरद पवार ने ऐलान कर दिया कि शिवसेना के चीफ उद्धव ठाकरे राज्य के गठबंधन सरकार की अगुवाई करेंगे।


इससे पहले मुंबई में शुक्रवार को ही शिवसेना, कांग्रेस और NCP के बीच औपचारिक बातचीत हुई थी। उद्धव ठाकरे के सीएम बनने की घोषणा करते हुए ठाकरे ने कहा है कि उनके नाम पर सहमति बन गई है। वहीं शाम को बैठक से निकलने के बाद उद्धव ठाकरे ने मीडिया से बातचीत में कहा था, "हमारी बातचीत काफी अच्छी रही। हमने कई मसले सुलझा लिए हैं। हम जल्द ही आपके सामने पूरी स्पष्टता से बात रखेंगे।" हालांकि इसके बाद पवार ने सीएम का ऐलान करके पूरी बात साफ कर दी।


24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही सरकार बनाने की प्रक्रिया चल रही थी लेकिन सीएम के नाम पर फैसला नहीं हो पाया था। यही वजह है कि बीजेपी के साथ शिवसेना की सरकार नहीं बन पाई। बीजेपी के साथ गठबंधन में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने वाली शिवसेना के सत्ता में बराबार की भागीदारी और ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर दोनों दलों में सहमति नहीं बन पाई थी।


इससे पहले संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा कि महाराष्ट्र में पांच साल के लिए शिवसेना का ही सीएम होगा। सभी दल शिवसेना के सीएम मुद्दे पर राजी हो गए हैं। इसके साथ ही पूर्व गठबंधन सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ सरकार बनाने की बात पर उन्होंने कहा कि अब सारे रास्ते बंद हो गए हैं। राउत ने कहा कि अगर बीजेपी इंद्र का सिंहासन देगी, वो भी हमें मंजूर नहीं होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।