Moneycontrol » समाचार » राजनीति

सोनिया गांधी और शरद पवार की होगी आज मुलाकात, BJP की बढ़ी चिंता

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर शरद पवार और सोनिया गांधी की मुलाकात होगी। सियासी हल्कों में इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 16:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र में चुनाव नतीजे घोषित हुए 10 दिन हो चुके हैं। किसकी सरकार बनेगी, अभी इस पर कुछ भी साफ नहीं हुआ है। सभी राजनीतिक दल ठंडे बस्ते में चल रहे हैं। हालांकि अंदर से सभी सरकार बनाने की जुगत भिड़ा रहे हैं। महाराष्ट्र के विधान साभा चुनाव में BJP और शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा था। जिसे जनता ने बहुमत तक पहुंचा दिया। लेकिन CM की कुर्सी के लिए मची खींचतान के चलते दोनों पार्टियां सरकार बनाने के लिए एक साथ नजर आते हुए नहीं दिख रही हैं।


शिवसेना- BJP की इस खींचतान के बीच आज दिल्ली में Nationalist Congress Party (NCP) के चीफ शरद पवार और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात होगी। इस मुलाकात में महाराष्ट्र की राजनीति पर चर्चा की जाएगी। साथ ही संभावना जताई जा रही है कि इस पर भी फैसला होगा कि सरकार बनाने के लिए शिवसेना को समर्थन दिया जाए या नहीं। कुल मिलाकर इस मुलाकात से महाराष्ट्र की सियासत में अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। साथ ही इस मुलाकात से BJP की भी चिंता बढ़ गई है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शिवसेना ने NCP से मिलकर सरकार बनाने और नेतृत्व करने के लिए कहा है। हालांकि ये थोड़ा कठिन है। फिर भी सियासी दांव-पेंच में सब कुछ जायज हो जाता है। शिवसेना नेता संजय राउत ने NCP चीफ शरद पवार से मुलाकात भी की थी। राउत ने सार्वजनिक रूप से बयान भी दिया था कि हमारे पास 170 विधायक हैं। इनकी गिनती 175 तक जा सकती है।


वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि अगर BJP सरकार नहीं बना सकती तो शिवसेना का मुख्यमंत्री स्व. बाला साहेब ठाकरे के समाधिस्थल शिवतीर्थ पर शपथ लेगा। राउत पार्टी क अन्य नेताओं क साथ सोमवार शाम 5 बजे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे।


इससे कयास लगने शुरु हो गए कि शिवसेना के पास NCP, कांग्रेस और निर्दलीय को मिलाकर 175 विधायक हो गए होंगे।


इसके साथ ही आज राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी दिल्ली में केंद्रीय गृमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे।


कुल मिलकार आज का दिन महाराष्ट्र के सियासी गलिय़ारे में अहम दिन माना जा सकता है। जिसमें कुछ उलट फेर या कोई बड़े फैसले देखने को मिल सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।