Moneycontrol » समाचार » राजनीति

सोनिया गांधी चुनी गईं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष

72 दिन के उहापोह के बाद कांग्रेस की कमान घर में ही पहुंच गई है। कांग्रेस कार्यसमिति ने सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष चुना है।
अपडेटेड Aug 12, 2019 पर 12:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कांग्रेस कार्यसमिति ने एक बार फिर से पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पर भरोस जताया है। कार्यसमिति ने मैराथन बैठक के बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष चुना है। यानी जब तक नए पूर्णकालिक अध्यक्ष का चयन नहीं हो जाता, तब तक सोनिया गांधी ही कांग्रेस की अध्यक्ष रहेंगी।


सोनिया गांधी 1998 से 2017 तक पार्टी की कमान संभाल चुकी हैं। दिनभर चली बैठक के बाद देर रात अध्यक्ष पद पर फैसला हुआ है। कांग्रेस कार्य समिति (Congress working committee )  की बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सोनिया गांधी सबसे तजुर्बेकार नेता हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कांग्रेस के संविधान के मुताबिक CWC के पास सिर्फ अंतरिम अध्यक्ष चुनने का ही अख्तियार है। 


 राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने बताया कि कार्यसमिति के पांच समूहों की रिपोर्ट और नेताओं से रायशुमारी में सोनिया का नाम ही अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सामने आया। पहले तो उन्होंने इनकार कर दिया था, मगर वरिष्ठ नेताओं के बेहद आग्रह पर उन्होंने पार्टी की कमान संभालने के लिए हामी भर दी।


सुरजेवाला ने बताया कि बैठक में तीन प्रस्ताव पास किए गए। पहला प्रस्ताव यह था कि राहुल गांधी ने पार्टी को शानदार नेतृत्व दिया। उनसे अध्यक्ष पद पर बने रहने की गुजारिश की गई, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। दूसरे प्रस्ताव में कार्यसमिति ने सोनिया से अंतरिम अध्यक्ष बनने की मांग की, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। तीसरा प्रस्ताव जम्मू-कश्मीर को लेकर है, जिसमें राज्य के मौजूदा हालात को लेकर चिंता जताई गई।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.