Moneycontrol » समाचार » राजनीति

राफेल केस: SC ने राहुल गांधी को अवमानना नोटिस भेजा

प्रकाशित Tue, 23, 2019 पर 13:41  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सुप्रीम कोर्ट ने राफेल मामले में चौकीदार चोर है वाले बयान पर अवमानना नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि राहुल गांधी के बयान गलत तरीके से राफेल पर उसके फैसले के हवाले से बताए गए हैं।


शीर्ष अदालत ने इस संबंध में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी कर दिया। राहुल गांधी ने अभी सोमवार को ही अपने इस बयान को लेकर कोर्ट में हलफनामा दायर कर खेद जाहिर किया था। उनका कहना था कि उन्होंने चौकीदार चोर है वाला बयान चुनावी आवेश में दिया था।


मंगलवार को सुनवाई में कोर्ट ने राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी की ओर से दायर कराए आपराधिक अवमानना को खारिज करने की अपील ठुकरा दी। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए 30 अप्रैल की तारीख तय की है। उसी दिन कोर्ट राफेल पर अपने 14 दिसंबर, 2018 के फैसले के खिलाफ दाखिल पुनर्विचार याचिका पर भी सुनवाई करने वाला है।


चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने अपने आदेश में कहा कि कोर्ट अवमानना याचिका पर राहुल गांधी का पक्ष रख रहे सीनियर वकील अभिषेक मनु सिंघवी को सुनने के बाद प्रतिवादी यानी राहुल गांधी को अवमानना नोटिस जारी करने का फैसला लेता है। इसके बाद बेंच ने रजिस्ट्री से इस याचिका की सुनवाई राफेल की पुनर्विचार याचिका की सुनवाई के साथ रखने को कहा।