Moneycontrol » समाचार » राजनीति

टक्कर: मोदी के आगे महागठबंधन फेल, क्यों हुई कांग्रेस की हार!

प्रकाशित Fri, 10, 2018 पर 08:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर डिबेट शो टक्कर में सोमवार से शुक्रवार रात 09:00 बजे आपसे जुड़े हुए मुद्दे उठाए जाते हैं और सरकार से पूछे जाते हैं तीखे सवाल। टीवी पर बहस तो बहुत होती रहती हैं लेकिन वहां तू-तू, मैं-मैं के बीच आपके मुद्दे दब जाते हैं और आपके हक की आवाज़ गुम हो जाती है। इसलिए टक्कर में उन चेहरों से सीधे सवाल किए जाते हैं जिनकी आपके प्रति सीधी जवाबदेही बनती है। टक्कर महज एक शो नहीं है ये 130 करोड़ भारतीयों की एक बड़ी मुहिम है।


कांग्रेस विपक्ष को फिर से एक बार एकजुट नहीं कर पाई। क्या कांग्रेस की स्थिति ऐसी है कि कभी वो फ्रंटफुट पर खेलती है तो कभी अचानक बैकफुट पर चली जाती है। इस बात जिक्र करना इसीलिए जरूरी है क्योंकि 2019 के चुनाव में कांग्रेस विपक्ष के साथ महागठबंधन का एक सपना देख रही है।


हरि के भरोसे एनडीए पहली बार राज्यसभा के उपसभापति की कुर्सी तक पहुंच गया है। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा के डिप्टी स्पीकर चुन लिए गए हैं। हरिवंश नारायण सिंह को 125 वोट मिले जबकि उनके खिलाफ खड़े कांग्रेस उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को 105 वोट ही मिले सके। हरिवंश नारायण की जीत में सबसे बड़ा योगदान बीजेडी का रहा। बीजेडी ने मतभेदों के बाद भी एनडीए उम्मीदवार को वोट दिया।


गौरतलब है कि 2019 से पहले डिप्टी स्पीकर के चुनाव को एनडीए और यूपीए के शक्ति परीक्षण के तौर पर भी देखा जा रहा था। खास बात ये है कि कांग्रेस का साथ देने का दावा कर रहे हैं दलों ने ही कांग्रेस से दूरी बनाई है। ऐसे में क्या माना जाए कि 2019 के पहले विपक्ष की एकता चूर चूर हो गई है? क्या सभी विपक्षी पार्टियों को 2019 में एक साथ लाने का राहुल गांधी का दावा बिखर जाएगा? टक्कर में होगी इन्हीं मुद्दों पर जोरदार बहस।