Moneycontrol » समाचार » राजनीति

टक्कर: 2019 में मोदी को कौन देगा टक्कर!

प्रकाशित Tue, 06, 2018 पर 10:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर एक और डिबेट शो टक्कर शुरू हो गया है। इसमें सोमवार से शुक्रवार रात 09:00 बजे आपसे जुड़े हुए मुद्दे उठाए जाते हैं और सरकार से पूछे जाते हैं तीखे सवाल। टीवी पर बहस तो बहुत होती रहती हैं लेकिन वहां तू-तू, मैं-मैं के बीच आपके मुद्दे दब जाते हैं और आपके हक की आवाज़ गुम हो जाती है। इसलिए टक्कर में उन चेहरों से सीधे सवाल किए जाते हैं जिनकी आपके प्रति सीधी जवाबदेही बनती है। टक्कर महज एक शो नहीं है ये 130 करोड़ भारतीयों की एक बड़ी मुहिम है।


टक्कर में आज बात हो रही है उत्तर-पूर्व में हुई बीजेपी की शानदार जीत और इस जीत से घबराकर विपक्षियों के एक होने के कवायद की। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के रिश्तों में 22 साल से जमी बर्फ पिघलती हुई दिख रही है। राज्यसभा, विधान परिषद और 2 लोकसभा सीटों के उपचुनाव में दोनों पार्टियां एक दूसरे की मदद करेंगी।


अब सवाल ये है कि क्या ये दोस्ती दूर तक जाएगी और 2019 में भी उत्तर प्रदेश में एसपी और बीएसपी एक साथ मिलकर बीजेपी का मुकाबला करेंगे। फिलहाल इसपर स्थिति साफ नहीं है। अगर 2019 में भी एसपी, बीएसपी साथ रहे तो इसमें कांग्रेस को मिलाकर एक राजनीतिक त्रिकोण बनेगा या नहीं ये भी साफ नहीं है।


इधर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने गैर बीजेपी, गैर कांग्रेस दलों का मोर्चा बनाने की बात कही है। यानि एक तरफ विपक्ष में एकता की सुगबुगाहट साफ दिख रही है तो दूसरी तरफ इसमें विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को लेकर कुछ भी साफ नहीं है।