Moneycontrol » समाचार » राजनीति

टक्कर: सीबीआई मुद्दे पर कोर्ट से सड़क तक संग्राम

प्रकाशित Sat, 27, 2018 पर 16:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर डिबेट शो टक्कर में सोमवार से शुक्रवार रात 09:00 बजे आपसे जुड़े हुए मुद्दे उठाए जाते हैं और सरकार से पूछे जाते हैं तीखे सवाल। टीवी पर बहस तो बहुत होती रहती हैं लेकिन वहां तू-तू, मैं-मैं के बीच आपके मुद्दे दब जाते हैं और आपके हक की आवाज़ गुम हो जाती है। इसलिए टक्कर में उन चेहरों से सीधे सवाल किए जाते हैं जिनकी आपके प्रति सीधी जवाबदेही बनती है। टक्कर महज एक शो नहीं है ये 130 करोड़ भारतीयों की एक बड़ी मुहिम है।


टक्कर में आज बात हो रही है सीबीआई मामले में हो रहे सियासी घमासान की। सीबीआई में मचे घमासान में रोज नया मोड़ आ रहा है। सीबीआई मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को झटका दिया। सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा के खिलाफ सेंट्रल विजिलेंस कमीशन सीवीसी जांच तो करेगी लेकिन उसपर सुप्रीम कोर्ट खुद निगरानी करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने सीवीसी को मामले की जांच 2 हफ्ते में पूरी कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट के कड़े रुख से सीबीआई के दैनिक कामकाज पर भी असर पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अंतरिम सीबीआई डायरेक्टर नागेश्वर राव फिलहाल कोई बड़ा फैसला नहीं ले सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नागेश्वर राव सिर्फ रूटीन कामकाज करेंगे, वो किसी तरह का बड़ा फैसला नहीं लेंगे। किसी बड़े केस को बंद करने और खोलने का अधिकार अंतरिम सीबीआई चीफ के पास नहीं होगा। साथ ही किसी बड़े अफसर का तबादला भी नहीं कर पाएंगे।


सीबीआई में मचे घमासान पर सियासत भी तेज हो गई है। कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर आज सड़क पर है। राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस ने सीबीआई मुख्यालय के बाहर जमकर धरना प्रदर्शन किया जिसको देखते हुए सीबीआई मुख्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सीबीआई चीफ आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने के खिलाफ राहुल गांधी, अशोक गहलोत समेत कई बड़े नेताओं ने आज गिरफ्तारी भी दी। वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस के प्रदर्शन को बचकानी हरकत बताया। उधर अरुण जेटली ने सीबीआई मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को सकारात्मक कदम बताया है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य सीबीआई की गरिमा बनाए रखना है।