Moneycontrol » समाचार » राजनीति

प्लास्टिक को Goodbye कहने का वक्त आ गया है - COP 14 UN Convention में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में United Convention to Combat Desertification के 14वें सम्मेलन को संबोधित किया।
अपडेटेड Sep 09, 2019 पर 15:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 2 सितंबर से 14 सितंबर तक COP-14  Conference of Parties सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसका शुभारंभ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने किया था। इसमें दुनिया भर से 190 से अधिक देशों के प्रतिनिध इसमें शामिल हो रहे हैं। इसमें ग्लोबल लेवल पर जलवायु परिवर्तन (Climate Change), नष्ट होती जैव विविधता (Bio Diversity) और मरुस्थलीकरण (Desertification) जैसे बढ़ते खतरों से निपटने के लिए चर्चा होगी।
इस सम्मेलन में आज पीएम मोदी ने भी शिरकत की। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इस 14वें सम्मेलन में आप सबका का भारत में स्वागत करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का Bio Diversity और जमीन दोनों पर असर पड़ता है। सभी जानते हैं कि इसका पूरी दुनिया में गलत प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अब सिंगल यूज प्लास्टिक को अलविदा कहने का वक्त आ गया है। प्लास्टिक की वजह से जमीन दूषित हो जाती है। हम प्रकृति संरक्षण में हर किसी का प्रयास चाहते हैं। हमने स्वच्छ भारत अभियान में य करके दिखाया है। जहां सभी लोग इससे जुड़ रहे हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक के मामले में भी हम यही चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं UNCCD के सदस्यों से जल संरक्षण योजना बनाने की अपील करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि, आपको जानकर खुशी होगी भारत ट्री कवर बढ़ाने में सफल रहा। 2015 से 2017 के बीच भारत का वृक्ष और फॉरेस्ट कवर 8 मिलियन हेक्टेयर बढ़ा है। वन भूमि के विकास के लिए भारत सरकार ने पिछल हफ्ते राज्य सरकारों को तकरीबन 6 अरब डॉलर का फंड जारी किया है। हम किसानों की दोगुनी आय बढ़ाने के लिए कार्यक्रम शुरु किया है। हम जीरो बजट नेचुरल फॉर्मिंग पर फोकस कर रहे हैं।  



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।