Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Trump India Visit Live Updates: ताजमहल देखने के बाद बोले ट्रंप- अतुलनीय!

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की यह पहली भारत यात्रा है और यह कई मायनों में अहम होने वाली है
अपडेटेड Feb 24, 2020 पर 18:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

Trump India Visit Live Updates। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत आने के लिए अमेरिका से कल शाम निकल चुके हैं। डॉनल्ड ट्रंप का AIR FORCE ONE आज 11 बजकर 45 मिनट अहमदाबाद में उतरेगा। उन्हें रिसीव करने के लिए PM मोदी खुद PROTOCOL तोड़कर मौजूद होंगे।


05:55 PM


ट्रंप ताजमहल से निकल रहे हैं। यहां से वो दिल्ली के लिए रवाना होंगे, जहां वो स्पेशल डिनर में हिस्सा लेंगे।


05:50 PM


ट्रंप परिवार ने ताजमहल के दर्शन किए। ट्रंप ने यहां विजिटर्स डायरी में हस्ताक्षर किया और ताजमहल को भारत की विविध और भरपूर संस्कृति का चिरकालीन गवाह बताया।


04:38 PM


ट्रंप परिवार आगरा पहुंच चुका है। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। ट्रंप और मेलानिया यहां ताजमहल देखने वाले हैं।


02:06 PM


अमेरिकी प्रेसिडेंट ट्रंप ने नरेंद्र मोदी की योजनाओं की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की वजह से भारत के हर घर में बिजली है। उन्होंने कहा कि मोदी ने 7 करोड़ लोगों को कुकिंग गैस की सुविधा दी है। ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने चायवाला के तौर पर अपनी शुरुआत की थी लेकिन आज वह पीएम हैं। इंडिया में दुनिया के सबसे ज्यादा मिडिल क्लास लोग रहते हैं। ट्रंप ने कहा आजादी के बाद सिर्फ 70 साल के भीतर इंडिया बड़ी इकोनॉमी बन चुका है।   


02:02 PM


अमेरिकी प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप ने अपने भाषण की शुरुआत नमस्ते इंडिया के साथ की। उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें Great Champion of India और True friend जैसे संबोधन किया है। ट्रंप ने कहा इतने भव्य स्वागत के लिए वह धन्यवाद करते हैं। अमेरिकी प्रेसिडेंट ने कहा कि इस स्वागत को वह हमेशा ध्यान रखेंगे। यह उनके लिए सम्मान की बात है। ट्रंप ने यह भी कहा कि अमेरिका इंडिया और यहां के लोगों का बहुत सम्मान और प्यार करता है।


01:42 PM


ट्रंप और मेलानिया ट्रंप पीएम मोदी के साथ स्टेज पर मौजूद हैं। यहां दोनों देशों के राष्ट्रगान की धुन बज रही हैं। इसके पहले पीएम मोदी ने ट्रंप का स्टेज पर गले मिलकर स्वागत किया।


01:28 PM


ट्रंप परिवार मोटेरा स्टेडियम पहुंच चुका है, यहां ट्रंप को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करने के बाद नमस्ते ट्रंप इवेंट को संबोधित करना है। इस स्टेडियम में 1 लाख लोग बैठ सकते हैं। स्टेडियम खचाखच भरा हुआ है।


12:58 PM


ट्रंप ने विजिटर्स डायरी पर अपने हस्ताक्षर के साथ लिखा है- To my great friend prime minister Modi. Thank You for this wonderful visit.


12:39 PM


ट्रंप ने आश्रम में विजिटर्स डायरी पर हस्ताक्षर किए। पीएम ने ट्रंप को संगमरमर के बने गांधी जी के तीन बंदर दिखाए।


12:33 PM


ट्रंप और मेलानिया ने बापू की तस्वीर पर माला चढ़ाई और उन्होंने यहां पर चरखे पर भी हाथ आजमाया।


12:29 PM


ट्रंप परिवार साबरमती आश्रम पहुंच चुका है। पीएम मोदी यहां पहले ही पहुंच चुके हैं।


12:18 PM


ट्रंप परिवार साबरमती आश्रम की ओर रवाना हो चुका है। यहां रोड से उनका काफिला गुजर रहा है, जहां रोड के चारों ओर लोग खड़े होकर उनका स्वागत कर रहे हैं।


12:01 PM


एयरपोर्ट से ट्रंप और मोदी अलग-अलग गाड़ियों से रवाना हो रहे हैं। ट्रंप यहां से 22 किलोमीटर लंबा रोडशो करने वाले हैं।


11:57 AM


डॉनल्ड ट्रंप अपनी एयरफोर्स वन से उतर चुके हैं। पीएम मोदी ने यहां उनका गले लगकर स्वागत किया। मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ हैं। रेड कारपेट पर दोनों ओर लोककलाकार परफॉर्म कर रहे हैं।


11:50 AM


पीएम मोदी एयरपोर्ट पर अपनी रेंज रोवर से पहुंच चुके हैं। यहां गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी पहले ही ट्रंप के स्वागत के लिए पहुंचे हुए हैं।


11:45 AM


डॉनल्ड ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड कर चुके हैं, पीएम मोदी यहां उनका स्वागत करने वाले हैं। इवांका ट्रंप और जेरेड कुश्नर एयरफोर्स वन से उतर चुके हैं।


11:10 AM


मोटेरा स्टेडियम रंगारंग कार्यक्रम चल रहे हैं। ट्रंप यहां दोपहर में नमस्ते ट्रंप इवेंट को संबोधित करने वाले हैं। BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सेक्रेटरी जे शाह भी मोटेरा स्टेडियम पहुंचे हुए हैं। बता दें कि मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, ट्रंप आज इसका उद्घाटन करने वाले हैं।


10:41 AM


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। वो यहां ट्रंप का स्वागत करने एयरपोर्ट जाएंगे।


10:38 AM


ट्रंप के साथ उनकी पत्नी और अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप, उनकी बेटी इवांका ट्रंप और उनके दामाद जेरेड कुश्नर भी साथ में आ रहे हैं। इवांका और जेरेड वाइट हाउस में ट्रंप के सलाहकार हैं।


10:35 AM


डॉनल्ड ट्रंप 11:45 AM तक भारत पहुंचने वाले हैं। पीएम मोदी उनका एयरपोर्ट पर स्वागत करने वाले हैं। यह ट्रंप की पहली भारत यात्रा है।


पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि भारत ट्रंप का इंतजार कर रहा है। ट्रंप ने भी ट्विटर पर हिंदी में एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा- मैं भारत पहुंचने के लिए तत्पर हूं, मैं रास्ते में हूं, हम सब जल्द ही मिलेंगे।


____________


रविवार को भारत के लिए निकलने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूं, हम लाखों लोगों से मिलेंगे, पीएम मोदी मेरे अच्छे दोस्त हैं।


आज ट्रंप का शेड्यूल


सुबह 11.25 बजे को PM मोदी अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे


सुबह 11.45 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे


एयरपोर्ट से ट्रंप और मोदी सीधे साबरमती आश्रम जाएंगे


दोपहर 12.20 बजे आश्रम से मोटेरा स्टेडियम रवाना होंगे


दोपहर 1.10 बजे मोटेरा स्टेडियम से संबोधन होगा


दोपहर 2.40 बजे मोदी और ट्रंप स्टेडियम से रवाना होंगे


दोपहर 3.30 बजे आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे


शाम 5.10 बजे ताजमहल देखने जाएंगे


शाम 6.45 बजे आगरा से रवाना हो जाएंगे


शाम 7.30 बजे दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे


रात 8.00 बजे राष्ट्रपति ट्रंप होटल मौर्य जाएंगे


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।