Moneycontrol » समाचार » राजनीति

West Bengal Election 2021: हिंसा के बीच चौथे चरण में शाम 6 बजे तक 76.16 फीसदी वोटिंग

West Bengal Election 2021: पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में 44 सीटों के लिए वोटिंग जारी है
अपडेटेड Apr 11, 2021 पर 09:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

West Bengal Election 2021 Live: पश्चिम बंगाल में आज चौथे चरण की वोटिंग (Bengal Assembly Election 2021 Phase-4 Voting) जारी है। राज्य के 5 जिलों की 44 सीटों पर आज वोटिंग चल रही है। दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, कूचबिहार, अलीपुरद्वार जैसे जिले शामिल हैं। इस चरण में कुल 15,940 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो और पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी, अरूप बिस्वास की राजनीतिक किस्मत का फैसला आज EVM में बंद हो जाएगा...


West Bengal Fourth Phase Voting Updates-


- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल कूचबिहार में उस जगह का दौरा करेंगी, जहां आज फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई। TMC सांसद सौगत रॉय ने कहा कि हमारी नेता ममता बनर्जी आज मारे गए सभी लोगों के घर जाएंगी।


- विशेष पर्यवेक्षकों की एक अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर कूच बिहार के सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 125 में मतदान स्थगित करने के आदेश दिए गए हैं। आज शाम 5 बजे तक उनसे और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है: चुनाव आयोग


- पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि CRPF ने आज सीतलकुची (कूच बिहार) में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी है। सुबह एक और मौत हुई थी। CRPF मेरी दुश्मन नहीं है, लेकिन गृह मंत्री के निर्देश पर एक साजिश चल रही है और आज की घटना एक सबूत है।


- पश्चिम बंगाल: अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मिलेगा।


- चुनाव आयोग ने 20 अप्रैल को असम के रतबारी, सोनाई और हाफलोंग, विधानसभा क्षेत्रों के 4 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान की घोषणा की। आयोग ने 1 अप्रैल को इन स्टेशनों पर डाले गए वोट निरस्त करने की घोषणा की।


- पश्चिम बंगाल चुनाव 2021 के चौथे चरण के दौरान आज कूच बिहार में गोलीबारी की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और चार घायल हो गए। टीएमसी का आरोप है कि गोलीबारी केंद्रीय बलों द्वारा की गई थी।


-TMC की डोला सेन ने कहा कि केंद्रीय बलों ने दो बार गोलीबारी की। माथाभांगा (कूच बिहार) के ब्लॉक-1 में एक की मौत हो गई और 3 लोग घायल हुए, सीतलकुची ब्लॉक में 3 लोगों की मौत हुई और 1 घायल हुआ। केंद्रीय बल लोगों के साथ अन्याय कर रहे हैं, उन्होंने हदें पार कर दी हैं।


- चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 12 बजे तक 33.98% मतदान हुआ है।


- चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में सुबह 11:05 बजे तक 16.65% मतदान हुआ है।


- बूथ नंबर-66 में खुद पर हुए हमले पर बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी ने कहा कि गाड़ी को तोड़ा, मुझे मारने की कोशिश की। मैंने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। पुलिस ने कुछ नहीं किया, पुलिस को सब मालूम है।


- पश्चिम बंगाल: हुगली में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को कवर कर रहे मीडिया की गाड़ियों पर भी स्थानीय लोगों ने हमला किया।


- पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान हुगली में भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी की कार पर स्थानीय लोगों ने हमला किया।
 


- चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 9:40 बजे तक 15.85% मतदान हुआ है।


- जिस दिन प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया था कि BJP 3 अंकों में नहीं पहुंचेगी, अगले  दिन मैंने कहा था कि TMC 3 अंकों में नहीं पहुंचेगी। प्रशांत किशोर के ऑडियो टेप से साफ है कि वे फेल हैं। बंगाल में रणनीतिकार की रणनीति काम ही नहीं करेगी: BJP नेता राजीव बनर्जी


- प्रशांत किशोर जानते हैं कि मोदी जी बेस्ट हैं और मोदी जी के नेतृत्व में सोनार बांग्ला होगा: प्रशांत किशोर की ​लीक ऑडियो पर BJP नेता लॉकेट चटर्जी


- पश्चिम बंगाल: टॉलीगंज से बीजेपी के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने टॉलीगंज के पोलिंग बूथ का दौरा किया। उन्होंने कहा,"मतदान में सब कुछ ठीक चल रहा है,कोई गड़बड़ी नहीं है। हमने TMC को भी वेबसाइट से फोटो लेकर दिखाया कि सब कुछ ठीक है। यहां से दीदी और TMC को हटाना हमारी चुनौती है।"


8:40 AM


कूचबिहार के नताबरी विधानसभा क्षेत्र से TMC के उम्मीदवार रवीन्द्र नाथ घोष हेलमेट पहने हुए दिखाई दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी अशुभ घटना से बचने के लिए उन्होंने इसे पहना है।


 

 


8:15 AM


बेहाला पूर्व से BJP उम्मीदवार और अभिनेत्री पायल सरकार ने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र में 57% महिलाएं हैं। मैं उन पर भरोसा कर रही हूं। मैं लोगों से अपील करती हूं कि वे मतदान केंद्रों तक आएं और मतदान करें। मुझे उम्मीद है कि आज सब कुछ शांतिपूर्ण होगा। 


8:05 AM


पीएम नरेंद्र मोदी ने चौथे चरण के मतदान से पहले लोगों से रिकॉर्ड मतदान करने की अपील की है। पीएम ने ट्वीट कर युवाओं और महिलाओं से बड़ी संख्या में वोट डालने का आग्रह किया।


 


निर्वाचन आयोग ने चौथे चरण की 44 सीटों पर संवेदनशील स्थिति को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षा बलों की कम से कम 793 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है। चौथे चरण में कुल 373 उम्मीदवार मैदान में डटे हुए हैं। 1,15,81,022 वोटर्स उनकी सियासी किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें 58,82,514 पुरुष और 56,98,218 महिला वोटर्स हैं। तीसरे लिंग वाले वोटर्स की संख्या 290 है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में अब तक तीन चरणों में 91 सीटों पर मतदान हो चुका है। चौथे चरण में आज 44 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके बाद बाकी चार चरणों में 29 अप्रैल तक 159 सीटों पर मतदान होना है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।