Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Republic Day 2020: राजपथ पर दिखेंगी भारत की सैन्य शक्ति, राष्ट्रपति फहराएंगे तिरंगा, सुरक्षा चाक चौबंद

71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली का राजपथ पूरी तरह से सज गया है। इस खास मौके पर ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं।
अपडेटेड Jan 27, 2020 पर 08:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में आज 71वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस जश्न में पूरा देश डूबा है। दिल्ली का राजपथ पूरी तरह सज गया है। यहां सासंकृतिक विरासत, सामाजिक-विरासत और सामाजिक आर्थिक प्रगति के साथ-साथ सैन्य शक्ति की ताकत का भव्य प्रदर्शन होगा। इस खास मौके पर ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी लेंगे। साथ ही राजपथ पर तिरंगा भी फहराएंगे। 


इस मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। पीएम मोदी ने अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी ट्वीट किया। 


गणतंत्र दिवस के अवसर पर आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी। छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की होंगी। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्कूली बच्चे डांस और संगीत के जरिए युगों-युगों पुरानी योग परंपरा और आध्यात्मिक मूल्यों का संदेश देंगे।


पीएममोदी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति के बजाय राष्ट्रीय स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।


इस मौके पर यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राजपथ पर दिल्ली पुलिस ड्रोन के जरिए नजर बनाए रहेंगी दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा निगरानी के लिए पैरामिलिट्री की 48 कंपनियां, दिल्ली पुलिस के 17,000 जवानों, 2700 सादे कपड़ों में पुलिस के जवान तैनात किए हैं। साथ ही पराक्रम, प्रखर वैन लगाई जाती है। 10 सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं।


सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation -DMRC) ने अपने यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। DMRC के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो पार्किंग की सुविधा आज 26 जनवरी को सुबह 6:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग बंद रहेंगी। परेड के समय छह मेट्रो स्टेशन-सेंट्रल सेक्रेटेरियट, उद्योग भवन, पटेल चौक, रेस कोर्स, मंडी हाउस और प्रगति मैदान बंद रहेंगे। केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन सुबह 8:45 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। सेंट्रल सेक्रेटेरियट पर मेट्रो रुकेंगी लेकिन यात्री बाहर या अंदर नहीं आ पाएंगे, उन्हें येलो और वॉयलेट लाइन के बीच इंटरचेंज करने की सुविधा ही मिल पाएगी। वॉयलेट लाइन के सभी मेट्रो स्टेशन दिनभर खुलेंगे, पर आईटीओ, दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला के कुछ गेट दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।